Sunday, May 05, 2024
Advertisement

हरमनप्रीत कौर के खिलाफ ICC का एक्शन, भारतीय कप्तान पर लगा इतने मैचों का बैन

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर पर आईसीसी ने एक्शन लेते हुए बैन लगा दिया है। भारतीय कप्तान ने बांग्लादेश में अपने बुरे बर्ताव से बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: July 25, 2023 18:56 IST
Harmanpreet Kaur- India TV Hindi
Image Source : PTI Harmanpreet Kaur

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को अपने बुरे बर्ताव की इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की तरफ से अब सजा मिल गई है। पिछले तीन दिनों से हरमनप्रीत कौर का विवाद बढ़ता जा रहा था। अब आईसीसी ने टीम इंडिया की कप्तान के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें सजा सुना दी है। आईसीसी की तरफ से हरमनप्रीत कौर पर जहां दो अलग-अलग मामलों में मैच फीस का जुर्माना लगाया गया है। साथ ही चार डिमेरिट अंक मिलने के कारण अब उनके ऊपर बैन भी लग गया है।

आईसीसी ने मंगलवार शाम अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से पोस्ट करते हुए इस फैसले की जानकारी दी। इसके मुताबिक हरमनप्रीत कौर को आईसीसी के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुच्छेद 2.8 का दोषी पाया गया। हरमनप्रीत ने आउट होने के बाद स्टंप पर बैट मारा था जिसके लिए उन्हें लेवल 2 का दोषी पाते हुए उनके ऊपर 50 प्रतिशत मैच फीस का फाइन लगा और तीन डिमेरिट अंक दिए गए। इसके अलावा पब्लिकली अंपायर्स का विरोध करने के लिए लेवल 1 के तहत उनके ऊपर 25 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना और एक डिमेरिट अंक दिया गया। यानी कुल उनकी मैच फीस 75 प्रतिशत जुर्माना और चार डिमेरिट अंक यानी दो इंटरनेशनल मैचों का बैन लगाया गया है।

कौन करेगा एशियन गेम्स में कप्तानी?

आपको बता दें कि आईसीसी के नियम के तहत चार डिमेरिट अंक मिलने पर कम से कम एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 इंटरनेशनल का बैन लगता है। जो भी टीम को पहले खेलना होता है यह बैन उस पर लागू होता है। तय कार्यक्रम के अनुसार टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड 18 सितंबर से चीन के हांगझोउ में होने वाले एशियन गेम्स में उतरेगी। यहां टीम इंडिया को सीधे क्वार्टरफाइनल खेलना है। यानी क्वार्टरफाइनल और अगर सेमीफाइनल में गई टीम इंडिया तो इन दो मैचों से हरमनप्रीत कौर बाहर रहेंगी। इसका मतलब उपकप्तान स्मृति मंधाना टीम की कमान संभाल सकती हैं। अगर भारतीय महिला टीम फाइनल में पहुंचती है तो सीधे फाइनल में ही हरमनप्रीत कौर नजर आएंगी।

Harmanpreet Kaur

Image Source : GETTY
हरमनप्रीत कौर के एशियन गेम्स के अभियान को झटका

एशियन गेम्स के लिए महिला टीम का स्क्वॉड

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, देविका वैद्य, अंजली सर्वाणी, तितास साधु, राजेश्वरी गायकवाड़, मिनू मानी, कनिका आहूजा, उमा छेत्री, अनुषा बरेड्डी।

यह भी पढ़ें:-

हरमनप्रीत कौर को बड़ा नुकसान, बैन की खबरों के बीच भारतीय कप्तान को ICC की तरफ से झटका

ईशान किशन ने दूर की टीम इंडिया की बड़ी चिंता, पर अपने साथी खिलाड़ी के लिए बन गए गले की फांस

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement