A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ODI Rankings: टॉप-10 बल्लेबाजों में दो भारतीय, इमाम-उल-हक और शाहीन अफरीदी ने लगाई लंबी छलांग

ICC ODI Rankings: टॉप-10 बल्लेबाजों में दो भारतीय, इमाम-उल-हक और शाहीन अफरीदी ने लगाई लंबी छलांग

आईसीसी ने बुधवार को अपनी ताजा वनडे रैंकिंग व टेस्ट के गेंदबाजों की रैंकिंग जारी कर दी हैं। टॉप-10 बल्लेबाजों में दो भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं और पाकिस्तानी खिलाड़ियों को बड़ा फायदा मिला है।

<p>इमाम उल हक, शाहीन...- India TV Hindi Image Source : ट्विटर (ICC, BCCI, PCB) इमाम उल हक, शाहीन अफरीदी, रोहित शर्मा और विराट कोहली (बाएं से दाएं)

Highlights

  • ICC वनडे रैंकिंग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का जलवा
  • शाहीन अफरीदी और इमाम उल हक ने लगाई छलांग
  • टॉप-10 में दो भारतीय बल्लेबाज शामिल

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा बुधवार को वनडे क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी कर दी गई हैं। टॉप-10 बल्लेबाजों की सूची में दो भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा और विराट कोहली शामिल हैं। वहीं टॉप-10 गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह ही एकमात्र भारतीय हैं। भारतीय खिलाड़ियों को रैंकिंग में कोई भी फायदा या नुकसान नहीं हुआ है। पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम-उल-हक और गेंदबाज शाहीन अफरीदी ने ताजा रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

बल्लेबाजों की सूची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टॉप पर हैं और पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली दूसरे स्थान पर हैं। पाकिस्तानी बल्लेबाज इमाम सात स्थानों की छलांग लगाकर अब तीसरे स्थान पर आ गए हैं। इसके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा चौथे स्थान पर बरकरार हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच (10वें) और हाल ही में संन्यास लेने वाले रॉस टेलर (छठे) को तीन-तीन स्थानों का नुकसान हुआ है।

गेंदबाजों की बात करें तो न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट टॉप पर काबिज हैं। इंग्लैंड के क्रिस वोक्स एक स्थान के फायदे से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड एक स्थान के नुकसान से तीसरी पोजीशन पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के मैट हेनरी चौथे, अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान पांचवें और भारतीय पेसर जसप्रीत बुमराह छठे स्थान पर बरकरार हैं। 

पाकिस्तानी पेसर शाहीन अफरीदी को आठ स्थान का फायदा हुआ है और वह 15वें से 7वें स्थान पर आ गए हैं। बांग्लादेश के मेंहदी हसन मिराज, शाकिब अल हसन और अफगानिस्तान के राशिद खान क्रमश: 8वें, 9वें व 10वें स्थान पर हैं। तीनों गेंदबाजों को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है। 

टेस्ट रैंकिंग का क्या है हाल?

टेस्ट के गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस टॉप पर और भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। जसप्रीत बुमराह को एक स्थान का फायदा हुआ है और वह चौथे से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। कगिसो रबाडा अब तीसरे से चौथे पर खिसक गए हैं और शाहीन अफरीदी एक स्थान के फायदे के साथ टॉप-5 में पहुंच गए हैं।

ICC द्वारा नामित सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में कोई भारतीय नहीं, बाबर आजम का नाम दूसरी बार शामिल

टेस्ट के बल्लेबाजों की बात करें तो रैंकिंग जस की तस बरकरार है। मार्नस लाबुशेन पहले स्थान पर काबिज हैं और उनके साथी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो टॉप-10 में 8वें स्थान पर रोहित शर्मा और 10वें स्थान पर विराट कोहली मौजूद हैं। ऑलराउंडर्स में भी रविंद्र जडेजा टॉप पर, रविचंद्रन अश्विन दूसरे पर और जेसन होल्डर तीसरे स्थान पर हैं।

Latest Cricket News