A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC Rankings : ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तानी टीम फिसड्डी

ICC Rankings : ऑस्ट्रेलिया को जबरदस्त फायदा, पाकिस्तानी टीम फिसड्डी

ICC Rankings : वनडे विश्व कप 2023 के बाद अब आईसीसी की रैंकिंग में भी काफी कुछ नजर आ रहा है। खास तौर पर ऑस्ट्रेलिया को फायदा और पाकिस्तान को नुकसान हुआ है।

Australia Cricket Team - India TV Hindi Image Source : GETTY Australia Cricket Team

ICC Rankings : वर्ल्डकप 2023 के बीच आईसीसी की रैंकिंग में भी लगातार बदलाव देखने के लिए मिलता रहा। टीमों की बात तो अलग है, खिलाड़ी भी आगे पीछे होते रहे। खास बात ये है कि वनडे रैंकिंग में नंबर एक के बल्लेबाज पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हुआ करते थे, ये बात विश्व कप शुरू होने से पहले की है। लेकिन विश्व कप खत्म होते ही न तो वे पाकिस्तान के कप्तान रहे और न ही आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज। इस बीच टीमों की रैंकिंग में भी कुछ बदलाव नजर आ रहे हैं। 

टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में नंबर एक पर 

टीम इंडिया भले ही वनडे विश्व कप 2023 का फाइनल मैच ऑस्ट्रेलिया से हार गई हो, लेकिन अभी भी भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक की टीम बनी हुई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया की टीम खिताब जीतने के बाद भी नंबर दो पर है। टीम इंडिया की रेटिंग इस वक्त 121 की है और ऑस्ट्रेलिया की 114 की। यानी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रेटिंग का फासला भी अच्छा खासा है। इसलिए जल्द ही भारतीय टीम नंबर एक से फिसल कर दूसरे पायदान पर चली जाएगी, इसकी कोई भी आशंका फिलहाल नहीं है। 

साउथ अफ्रीका नंबर तीन और चौथे पायदान पर पाकिस्तान

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम मजबूती के साथ डटी हुई है। उनकी रेटिंग 111 की है। वहीं पाकिस्तानी टीम नंबर चार पर है। लेकिन पाकिस्तान के लिए दिक्कत की बात ये है कि उसे अभी करीब एक साल तक कोई भी वनडे मुकाबला खेलना ही नहीं है। ऐसे में उसकी रेटिंग कम या ज्यादा नहीं होगी। लेकिन न्यूजीलैंड की टीम 102 की रेटिंग के साथ नंबर पांच पर है। जो जल्द ही पाकिस्तान को नीचे करने की स्थिति में पहुंच सकती है। 

टीम इंडिया अब शुरू करेगी टी20 इंटरनेशलन मैच खेलना 

भारतीय टीम भी हाल फिलहाल कोई भी वनडे मुकाबला नहीं खेलेगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज होनी है। इसके बाद टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। तब भारत को वनडे मैच खेलने होंगे। विश्व कप के कारण टेस्ट और टी20 नहीं खेले गए और सभी टीमों का फोकस वनडे पर ही रहा। लेकिन अ​ब टी20 और टेस्ट भी शुरू होने हैं, ऐसे में वहां की रैंकिंग में भी बदलाव आने वक्त में दिखना शुरू हो जाएंगे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

फाइनल में हार के बाद क्या बदल जाएगी टीम इंडिया? इन प्लेयर्स को नहीं मिलेगा आराम!

वर्ल्ड कप के सारे मैच जीतकर फाइनल मुकाबला हारने वाली टीम, अब तक इनका हुआ ऐसा हश्र

 

Latest Cricket News