Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप के सारे मैच जीतकर फाइनल मुकाबला हारने वाली टीम, अब तक इनका हुआ ऐसा हश्र

ODI World Cup 2023 : टीम इंडिया इस साल के विश्वकप में लगातार दस मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी, लेकिन वहां उसे हार का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही तीसरा वर्ल्ड कप जीतने का सपना भी अधूरा रह गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: November 20, 2023 12:03 IST
Rohit Sharma and Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma and Virat Kohli

ODI World Cup 2023 : रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में फाइनल से पहले के सारे मैच अपने नाम किए। पहले भारतीय टीम ने नौ लीग मैच जीते, उसके बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को करारी मात दी, लेकिन फाइनल में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों 6 विकेट से हार मिली और खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया। इसके साथ ही टीम इंडिया की लगातार 10 जीत का सिलसिला भी खत्म हो गया। 

लगातार जीत के बाद फाइनल में मिली टीम इंडिया को हार 

क्या आपको पता है कि भारत ऐसी पहली टीम नहीं है, जो विश्व कप के सारे मैच जीती, लेकिन आखिर में फाइनल में आकर हार गई। इससे पहले ये दो बार और हो चुका है। अब तीसरी बार हुआ है। विश्व कप खत्म हो गया है, लेकिन आपको ये जानना जरूरी है कि इससे पहले किन और दो टीमों के साथ ऐसा हादसा पेश आया है। 

साल 1979 के विश्वकप में इंग्लैंड का हुआ था यही हाल 

बात सबसे पहले करते हैं दूसरे विश्व कप यानी साल 1979 की। उस साल केवल आठ टीमों ने विश्व कप में हिस्सा लिया था। लगातार तीन मैच जीतकर इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंची है। सेमीफाइनल में उसकी भिड़ंत न्यूजीलैंड से होती है। इंग्लैंड क्रिकेट टीम उस मैच को 9 विकेट से जीतकर शानदार तरीके से अजेय होकर फाइनल में जाती है। लेकिन फाइनल में उसका मुकाबला वेस्टइंडीज से होता है। जो इससे पहले साल 1975 का विश्व कप जीत चुकी होती है और उस साल भी खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही थी। लगातार सारे मैच जीतने वाली इंग्लैंड को फाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों 92 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ता है और न केवल खिताब हाथ से जाता है, बल्कि लगातार जीत का सिलसिला भी थम जाता है। 

साल 2015 में न्यूजीलैंड की टीम भी लगातार सारे मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी 

इसके बाद आते हैं साल 2015 के विश्व कप में। इस ऐसा ही कुछ न्यूजीलैंड के साथ हुआ। टीम ने लगातार 6 मैच जीतकर क्वार्टर फाइनल में एंट्री की। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में भी वेस्टइंडीज को हराया। अब टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है। वहां उसका मुकाबला साउथ अफ्रीका से होता है। डक​बर्थ लुइस नियम के हिसाब से न्यूजीलैंड की टीम 4 विकेट से जीत दर्ज कर सीधे फाइनल में जाती है। उधर फाइनल में उसका मुकाबला ऑस्ट्रेलिया होता है। कंगारू टीम कुछ और ही मंसूबे पाले हुए थी। फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर न केवल न्यूजीलैंड का विजय रथ रोक दिया, बल्कि खिताब जीतने के उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। 

टीम इंडिया के साथ ही ऐसा ही कुछ हुआ 

इस साल टीम इंडिया के साथ भी करीब करीब ऐसा ही हुआ है। भारतीय टीम ने पहले अपने सभी 9 लीग मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप कर सेमीफाइनल में एंट्री की। वहां न्यूजीलैंड को हराकर सीधे फाइनल में पहुंच गई, लेकिन साल 2015 की तरह एक बार फिर से ऑस्ट्रेलिया की टीम कुछ और ही सोचकर बैठी थी। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 240 रन बनाए, जो बहुत बड़ा स्कोर तो नहीं था, लेकिन लड़ने लायक एक सम्मानजनक स्कोर तो कहा ही जा सकता है। भारतीय टीम ने पहले सात ओवर में ऑस्ट्रेलिया के तीन विकेट भी ले लिए और मैच रोचक हो गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 7 ओवर शेष रहते इस लक्ष्य को हासिल कर भारतीय टीम की जीत का सिलसिला तोड़ दिया और खिताब पर भी कब्जा करने में कामयाब रही। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

'रोहित शर्मा सबसे अनलकी आदमी'; ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने भारत की हार पर छिड़का नमक

फाइनल मैच हारते ही रोहित-सिराज की आंखों से नहीं रुके आंसू, देखकर आप भी होंगे भावुक; VIDEO

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement