A
Hindi News खेल क्रिकेट Hardik Pandya Indian Captain: हार्दिक पंड्या के कप्तान बनते ही 63 साल बाद फिर दोहराया जाएगा ये भारतीय इतिहास

Hardik Pandya Indian Captain: हार्दिक पंड्या के कप्तान बनते ही 63 साल बाद फिर दोहराया जाएगा ये भारतीय इतिहास

भारत के लिए इस साल अभी तक विराट कोहली, केएल राहुल, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के रूप में चार खिलाड़ी कप्तानी करते नजर आ चुके हैं।

<p>हार्दिक पंड्या इस...- India TV Hindi Image Source : GETTYIMAGES हार्दिक पंड्या इस साल कप्तानी करने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी होंगे

Highlights

  • हार्दिक पंड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस बनी थी IPL 2022 चैंपियन
  • आयरलैंड दौरे पर पहली बार भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे हार्दिक पंड्या
  • साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या हैं उपकप्तान

भारतीय टीम इस साल एक के बाद एक कई टीमों के खिलाफ व्हाइट बॉल क्रिकेट खेलती नजर आएगी। मौजूद समय में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी टी20 सीरीज के लिए ऋषभ पंत टीम की कप्तानी कर रहे हैं। दूसरी और आगामी आयरलैंड टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे। जबकि टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ सीनियर टीम का टेस्ट मैच में नेतृत्व करेंगे। इसी के साथ इस साल भारत की कप्तानी करने वाले हार्दिक पांचवें खिलाड़ी होंगे।

63 साल बाद दोहराया जाएगा भारतीय क्रिकेट का इतिहास

आपको बता दें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 63 साल बाद ऐसा होगा कि एक साल में पांच खिलाड़ी टीम की कप्तानी करते दिखेंगे। इस साल आपको बता दें कि साल शुरुआत में विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट टीम की कप्तानी की और सीरीज हारने के बाद उन्होंने इस्तीफा दिया। इस दौरान एक टेस्ट मैच में और उसके बाद वनडे सीरीज में केएल राहुल टीम के कप्तान बने। फिर नियमित कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे व टी20 और श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट व टी20 सीरीज खेली। 

मौजूदा साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए केएल राहुल को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई थी। लेकिन उनकी इंजरी के बाद ऋषभ पंत को टीम की कप्तानी सौंपी गई। अब हार्दिक पंड्या आयरलैंड के खिलाफ कप्तानी करने वाले भारत के इस साल के पांचवें कप्तान होंगे। इससे पहले सिर्फ 1959 में ऐसा हुआ था जब एक साल में पांच अलग-अलग खिलाड़ियों ने टीम की कप्तानी की हो और वह सभी टेस्ट मैच थे। क्योंकि उस दौर में टेस्ट मैच ज्यादा खेले जाते थे।

टीम के साथ क्यों इंग्लैंड नहीं गए रोहित शर्मा? चोट या फिर कोई और कारण; जानिए अपडेट

कौन थे 1959 के वह पांच कप्तान ?

इस साल भारती टीम 26 और 28 जून को आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। इस सीरीज के कप्तान हार्दिक पंड्या इस साल भारत की कप्तानी करने वाले पांचवें खिलाड़ी होंगे। इससे पहले ऐसा हुआ था 1959 में जब हेमू अधिकारी, दत्ता गायकवाड़, वीनू मांकड, गुलाबराय रामचंद और पंकज रॉय ने भारतीय टीम की बागडोर संभाली थी। उस समय टेस्ट क्रिकेट ज्यादा होता था तो यह सभी खिलाड़ी टेस्ट टीम के कप्तान ही थे।

Image Source : India TVभारत और आयरलैंड टी20 सीरीज शेड्यूल

आयरलैंड सीरीज के लिए यह है भारतीय स्क्वॉड

हार्दिक पंड्या (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार (उप-कप्तान), ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), युजवेंद्र जहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Latest Cricket News