A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs PAK: बुमराह ने वर्ल्ड कप में हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम

IND vs PAK: बुमराह ने वर्ल्ड कप में हासिल किया बड़ा कीर्तिमान, रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराया अपना नाम

Jasprit Bumrah: पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की जीत के हीरो रहे। भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप 2023 में लगातार तीसरी जीत हासिल की।

bumrah- India TV Hindi Image Source : GETTY रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ बुमराह का नाम

Jasprit Bumrah IND vs PAK: अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ एक ऐतिहासिक जीत हासिल की। इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान की टीम 42.5 ओवर में 191 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने 30.3 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। इस मैच में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कमाल का प्रदर्शन किया और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया। 

बुमराह ने हासिल किया बड़ा कीर्तिमान

भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 7 ओवर गेंदबाजी करते हुए 19 रन खर्च किए और 2 विकेट अपने नाम किए। बुमराह ने विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (49) और उपकप्तान शादाब  खान (2) को बोल्ड किया। रिजवान 34वें और शादाब 36वें ओवर में पवेलियन लौटे। इस तरह जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं। अब वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह के नाम 26 विकेट हो चुके हैं। 

इस दिग्गज गेंदबाज को छोड़ा पीछे 

वर्ल्ड कप में जसप्रीत बुमराह भारत के लिए छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।  उन्होंने पूर्व क्रिकेटर मनोज प्रभाकर का रिकॉर्ड तोड़ा है। प्रभाकर ने वर्ल्ड कप में कुल 24 विकेट लिए थे। भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट जवागल श्रीनाथ और जहीर खान ने झटके। उनके नाम 44-44 विकेट हैं। उनके बाद पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हैं। दोनों ने 31-31 विकेट लिए हैं। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव 28 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 

भारतीय गेंदबाजों का रहा दबदबा 

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में भारतीय गेंदबाजों का दबदबा रहा। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या , रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव ने दो दो विकेट लिए। वनडे वर्ल्ड कप में ये तीसरा मौका है जब पांच गेंदबाजों ने एक पारी में 2-2 विकेट लिए।

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया का ऐतिहासिक प्रदर्शन, वर्ल्ड कप में सिर्फ तीसरी बार देखने को मिला ये कारनामा

IND vs PAK: मिकी आर्थर ने हार के बाद दिया बड़ा बयान, कहा - हम भारत से फाइनल में फिर मिलेंगे

Latest Cricket News