A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI World Cup 2023: टॉप-8 में से सात टीमें कंफर्म; नेपाल ने यूएई को हराकर मारी एंट्री, जानें पूरा समीकरण

ODI World Cup 2023: टॉप-8 में से सात टीमें कंफर्म; नेपाल ने यूएई को हराकर मारी एंट्री, जानें पूरा समीकरण

ODI World Cup 2023 Super League, Qualifier: वनडे वर्ल्ड का भारत में इसी साल आयोजन होगा जिसमें कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी। आठ टीमें सीधे मेन राउंड में जाएंगी जिसमें से सात कंफर्म हो गई हैं।

.- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES, TWITTER ODI World Cup 2023 Qualifier Super League

ODI World Cup 2023: भारत में इस साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है। इसके लिए टॉप 8 टीमें सीधे लीग स्टेज में क्वालीफाई करेंगी। इसके अलावा बाकी दो टीमों क्वालीफायर राउंड के बाद लीग राउंड में आएंगी। टॉप 8 की सात पोजीशन पक्की हो चुकी हैं। भारत में वर्ल्ड कप होना है तो होस्ट के नाते ऑटोमेटिक टीम इंडिया क्वालीफाई है। वहीं उसके अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड ने भी अपनी जगह पक्की कर ली है। अब खतरा है कुछ टॉप टीमों के ऊपर। साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और आयरलैंड में से कोई एक टीम ही सीधा लीग राउंड में जा सकती है। बाकी तीन को क्वालीफायर में खेलना पड़ेगा जिसकी 18 जून से शुरुआत होगी। 

आपको बता दें कि क्वालीफायर राउंड में कुल 10 टीमें खेलेंगी। जिसमें से सिर्फ दो ही मेन राउंड में जगह बना पाएंगी। यानी प्रतियोगिता काफी मुश्किल हो जाएगी और कुछ टॉप टीमों पर वर्ल्ड कप से बाहर होने का खतरा भी मंडराने लगा है। इसमें सबसे आगे वेस्टइंडीज (88) है जो अभी आठवें स्थान पर जरूर है लेकिन उसके कोई भी मैच नहीं बाकी हैं। वहीं श्रीलंका (77) को न्यूजीलैंड से तीन वनडे मैच खेलने हैं, आयरलैंड (68) घर पर बांग्लादेश से सीरीज खेलेगी और साउथ अफ्रीका (78) को नीदरलैंड के खिलाफ दो मुकाबले खेलने हैं। यानी इनमें से कोई एक टीम वेस्टइंडीज को आसानी से पीछे छोड़ सकती है। एक मैच जीतने पर 10 अंक मिलते हैं। 

वर्ल्ड कप से भी बाहर हो सकती है कोई बड़ी टीम?

इतना ही नहीं साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज इनमें से किन्ही दो टीमों को क्वालीफायर खेलना होगा। जहां कुल 10 टीमें होंगी और सिर्फ दो ही मेन राउंड में जाएंगी। क्वालीफायर में जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड जैसी टीमें होंगी जो किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती हैं। वहीं संभवत: आयरलैंड और नामीबिया भी क्वालीफायर में जा सकती है जिसने टी20 वर्ल्ड कप में कई बड़ी टीमों को छकाया था। ऐसे में अफ्रीका, वेस्टइंडीज और श्रीलंका इनमें से जो भी दो टीमें इस राउंड में जाएंगी उसे क्वालीफाई करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा। वरना हमको देखने को मिल सकता है कि कोई भी बड़ी टीम इस टूर्नामेंट से बाहर हो सकती है।

नेपाल ने यूएई को हराकर मारी एंट्री

अगर क्वालीफायर राउंड की बात करें तो नेपाल ने लीग 2 के मुकाबले में गुरुवार को यूएई को हराकर क्वालीफायर के 10 में से एक स्थान पर अपना कब्जा कर लिया है। यानी अब पांच टीमें जिम्बाब्वे, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, ओमान और नेपाल तय हैं। वहीं तीन टीमें साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और आयरलैंड में से क्वालीफायर में जाएंगी। बाकी दो स्थानों के लिए क्वालीफायर प्लेऑफ में 24 मार्च से जर्सी, कनाडा, यूएसए, पापुआ न्यू गिनिया, यूएई और नामीबिया के बीच भिड़ंत होगी। इस लीग की टॉप दो टीमें ही क्वालीफायर में जगह बनाएंगी जिसके बाद सभी 10 क्वालीफायर राउंड खेलने वाली टीमों के नाम तय हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs AUS: कौन बनेगा वानखेड़े का सिकंदर? जानें पिच रिपोर्ट से टीम इंडिया के रिकॉर्ड तक सबकुछ

टेस्ट क्रिकेट में कब लौटेंगे हार्दिक पंड्या? वापसी को लेकर भारतीय ऑलराउंडर ने किया बड़ा खुलासा

Latest Cricket News