Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs AUS: कौन बनेगा वानखेड़े का सिकंदर? जानें पिच रिपोर्ट से टीम इंडिया के रिकॉर्ड तक सबकुछ

IND vs AUS 1st ODI: वानखेड़े के मैदान पर टीम इंडिया को 2011 के बाद से जीत नहीं मिली है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां पिछली बार भारतीय टीम 10 विकेट से हारी थी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 17, 2023 9:34 IST
स्टीव स्मिथ और...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER स्टीव स्मिथ और हार्दिक पंड्या

IND vs AUS 1st ODI: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। इस मैदान पर टीम इंडिया 20वां वनडे मुकाबला खेलने उतरेगी। इसी मैदान पर 2011 में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक जीत के बाद वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका को हराया था। लेकिन उसके अलावा यहां टीम इंडिया को कुछ ऐसी हार भी मिलीं जिसे भूलना आसान नहीं है। वानखेड़े स्टेडियम में करीब तीन साल बाद वनडे मुकाबला होने जा रहा है। भारतीय टीम आखिरी बार यहां करीब तीन साल पहले जनवरी 2020 में उतरी थी। खास बात यह है कि उस मैच में भी सामने ऑस्ट्रेलिया थी लेकिन भारत को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। आइए जानते हैं अब आगे इस मैदान से जुड़े और खास आंकड़े। साथ ही यहां की पिच का मिजाज क्या है, इस पर भी गौर करेंगे।

वानखेड़े में अभी तक कुल 27 वनडे इंटरनेशनल खेले गए हैं। जिसमें से 13 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है तो 14 बार चेजिंग करते हुए टीमों ने बाजी मारी है। टीम इंडिया की बात करें तो उसने यहां कुल 19 वनडे मुकाबले खेले हैं। जिसमें से 10 में उसे जीत मिली है तो 9 में हार का भी सामना करना पड़ा है। वहीं आखिरी बार यहां टीम 2011 में जीती थी। इंग्लैंड के खिलाफ अक्टूबर में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की थी उसके बाद तकरीब 12 साल बीतने वाले हैं लेकिन टीम को जीत का इंतजार है। इस मैदान पर टॉस का असर दिख सकता है। टॉस जीतने वाले कप्तान पहले गेंदबाजी करने का फैसला ले सकते हैं। 

कैसी है वानखेड़े की पिच?

वहीं अगर पिच की बात करें तो इस मैदान पर सर्वाधिक स्कोर 438 का रहा है जो साउथ अफ्रीका ने बनाया था। वहीं सबसे कम टोटल यहां 79 रन रहा है। सबसे सफल चेज यहां 284 रनों का रहा है जो न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ किया था। इस मैदान की गिनती भारत के बहुत बड़े मैदानों में नहीं होती है। पिच यहां कि अक्सर बल्लेबाजों की ज्यादा मददगार रही है। कभी-कभी दूसरी पारी में गेंदबाज असरदार हो जाते हैं। ऐसा तब होता है जब पिच धीमी हो जाए। आमतौर पर यहां हाई स्कोरिंग मुकाबले देखने को मिलते हैं। यानी कह सकते हैं कि इस विकेट पर एक शानदार मुकाबला हो सकता है जहां समय-समय पर गेंदबाजों और बल्लेबाजों दोनों को मदद मिल सकती है। 

वानखेड़े के खास आंकड़ें

  • पहली पारी औसत स्कोर- 240
  • दूसरी पारी औसत स्कोर- 201
  • सर्वाधिक स्कोर- 438/4 (50), SA vs IND
  • सबसे कम स्कोर- 79/10 (27.1), INDW vs AUSW
  • सबसे ज्यादा चेज किया गया स्कोर- 284/4 (49), NZ vs IND
  • सबसे कम चेज किया गया स्कोर- 192/9 (50), WI vs IND

दोनों टीमों के स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट

(पहले वनडे में मौजूद नहीं हैं रोहित शर्मा)

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन एलिस, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

यह भी पढ़ें:-

टेस्ट क्रिकेट में कब लौटेंगे हार्दिक पंड्या? वापसी को लेकर भारतीय ऑलराउंडर ने किया बड़ा खुलासा

IND vs AUS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से रहना होगा सावधान, बेहद डरावने हैं ये आंकड़े

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement