Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

IND vs AUS: टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से रहना होगा सावधान, बेहद डरावने हैं ये आंकड़े

IND vs AUS ODI Series: भारतीय टीम का घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड शानदार ही रहता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उल्टा है। यहां टीम इंडिया कंगारुओं से पीछे है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: March 17, 2023 7:41 IST
स्टीव स्मिथ और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES स्टीव स्मिथ और हार्दिक पंड्या

IND vs AUS ODI Series: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। दोनों टीमों के बीच शुक्रवार 17 मार्च को पहला वनडे मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मुकाबले में नियमित कप्तान रोहित शर्मा उपलब्ध नहीं रहेंगे। वहीं टीम की कमान होगी स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के हाथों में। सीरीज से पहले निश्चित ही टीम इंडिया को फेवरिट माना जा रहा है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को हल्के में नहीं लेना होगा। स्टीव स्मिथ की कप्तानी वाली इस टीम में डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मिचेल मार्श और मिचेल स्टार्क जैसे स्टार खिलाड़ी हैं। फिर अगर कुछ आंकड़े देख लें तो निश्चित ही भारतीय फैंस के लिए यह बेहद डरावने हैं।

कंगारुओं से रहना होगा सावधान !

साल 2000-01 से अभी तक भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 8 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली हैं। जिसमें से चार बार भारतीय टीम जीती है तो चार ही बार उसे हार भी झेलनी पड़ी है। 2018-19 के दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को 3-2 से हराया था और एडम जाम्पा उस सीरीज में टीम इंडिया के लिए बड़ी मुसीबत बनकर उभरे थे। इसके बाद हालांकि 2019-20 में भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम करके बदला जरूर लिया था लेकिन वो हार अभी भी टीम के जहन में होगी। घर पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 64 वनडे मैच खेले हैं जिसमें से 30 ऑस्ट्रेलिया जीती है तो 29 में भारत को जीत मिली है। यानी यहां भी कंगारू टीम का पलड़ा भारी है। ऐसे में हार्दिक पंड्या और रोहित शर्मा की इस टीम को सावधान रहना होगा।

अगर दोनों टीमों के बीच वनडे में ओवरऑल आंकड़ों पर भी नजर डालें तो यहां ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी आगे है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 143 वनडे मैच खेले गए हैं। जिसमें से 80 में कंगारू टीम को जीत मिली है तो टीम इंडिया सिर्फ 53 बार ही जीत पाई है। यानी 50 प्रतिशत से ज्यादा बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे मैचों में मात दी है। पिछली वनडे सीरीज जो भारत ने 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही खेली थी वहां भी कंगारुओं का जलवा देखने को मिला था। टीम इंडिया को 2-1 से वो सीरीज गंवानी पड़ी थी। यानी यहां यह कहना गलत होगा कि भारतीय टीम फेवरिट है। बशर्ते उसे ऑस्ट्रेलिया से सावधान रहने की जरूरत होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया का ODI स्क्वॉड

टीम इंडिया: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल और जयदेव उनादकट

(पहले वनडे में मौजूद नहीं हैं रोहित शर्मा)

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), सीन एबॉट, एश्टन एगर, एलेक्स केरी, कैमरून ग्रीन, ट्रेविस हेड, जोश इंग्लिस, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, नाथन एलिस, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टॉयनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा।

यह भी पढ़ें:-

ऑस्ट्रेलिया की स्टार ऑलराउंडर ने रच दिया इतिहास, फेंकी महिला क्रिकेट की सबसे तेज गेंद

टीम इंडिया में मौजूद 5 तेज गेंदबाज, जगह सिर्फ 3; कौन से 2 प्लेयर्स को बाहर का रास्ता दिखाएंगे हार्दिक?

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement