A
Hindi News खेल क्रिकेट Paddy Upton: 'मुझे नहीं लगता वह चमत्कार कर पाएंगे,' पैडी अप्टन की वापसी पर विश्व विजेता भारतीय खिलाड़ी का बड़ा बयान

Paddy Upton: 'मुझे नहीं लगता वह चमत्कार कर पाएंगे,' पैडी अप्टन की वापसी पर विश्व विजेता भारतीय खिलाड़ी का बड़ा बयान

Paddy Upton: पैडी अप्टन 2011 वर्ल्ड कप में हेड कोच गैरी कर्स्टन के साथ बतौर मेंटल कंडीशनिंग कोच सपोर्ट स्टाफ में मौजूद थे। इसके बाद वह राजस्थान रॉयल्स के साथ भी जुड़े रहे थे।

हेड कोच गैरी कर्स्टन...- India TV Hindi Image Source : TWITTER, GETTYIMAGES हेड कोच गैरी कर्स्टन और वर्ल्ड कप विजेता टीम इंडिया के साथ पैडी अप्टन

Highlights

  • 2011 की विश्व विजेता टीम इंडिया के साथ भी मौजूद थे पैडी अप्टन
  • टी20 वर्ल्ड कप 2022 के अंत तक टीम के साथ जुड़े रहेंगे अप्टन
  • राहुल द्रविड़ के साथ राजस्थान रॉयल्स में भी काम कर चुके हैं अप्टन

Paddy Upton: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप से पहले एक बड़ा दांव खेला है। बोर्ड ने जहां 2021 में इसी टूर्नामेंट से पहले एमएस धोनी को मेंटोर नियुक्त किया था। वहीं अब टीम को 2011 में वर्ल्ड कप जिताने में अहम भूमिका निभाने वाले पैडी अप्टन को अल्पकाल (कम समय) यानी टी20 वर्ल्ड कप तक के लिए मेंटल कंडीशनिंग कोच के तौर पर वापस बुलाया है। आपको बता दें कि इस पद पर मौजूद व्यक्ति का कार्य होता है टीम के खिलाड़ियों मानसिक तौर पर फिट और तनाव मुक्त रखने का।

उनकी नियुक्ति के बाद 2011 में उनकी कोचिंग में विश्व विजेता टीम इंडिया का हिस्सा रहे श्रीसंत ने बड़ा बयान दिया है। पूर्व तेज गेंदबाज ने मिड-डे से बात करते हुए साफतौर पर यह कहे दिया कि, उन्हें नहीं लगता कि पैडी का इसमें कोई खास योगदान था। बल्कि साउथ अफ्रीका के दिग्गज गैरी कर्स्टन जो उस वक्टी टीम इंडिया के हेड कोच थे उन्होंने इस उपलब्धि में अहम भूमिका निभाई थी। श्रीसंत ने यह भी कहा कि, गैरी ने 2008 से ही विश्व कप की तैयारी शुरू कर दी थी।

श्रीसंत का पूरा बयान

श्रीसंत ने कहा कि,"सिर्फ एक पर्सेंट ही पैडी अप्टन ने काम किया। बाकी 99 प्रतिशत काम गैरी कर्स्टन ने किया था। वह (अप्टन) बस उनके असिस्टेंट थे। वह वापस आए हैं क्योंकि उन्होंने राहुल भाई (राहुल द्रविड़) के साथ पहले (राजस्थान रॉयल्स में) काम किया है। राहुल भाई निश्चित ही उनका अच्छा इस्तेमाल करेंगे क्योंकि अप्टन एक अच्छे योगा टीचर हैं। गैरी एक शानदार कोच थे। हर एक खिलाड़ी इस बात से सहमत होगा। वह जब 2007-08 सीबी सीरीज (ऑस्ट्रेलिया) के लिए आए तब से ही उन्होंने विश्व कप 2011 का विजन बनाना शुरू कर दिया था। मुझे याद है सुरेश रैना समेत अन्य खिलाड़ियों से वह फील्डिंग के दौरान यही कहते थे कि जिस किसी की भी 2011 विश्व कप जीतने की तमन्ना है उसकी शुरुआत इस सीरीज (CB Series) से ही है।"

T20 World Cup 2022: भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले सदस्य की हुई वापसी, वर्ल्ड कप से पहले BCCI ने खेला बड़ा दांव

'मुझे नहीं लगता अप्टन चमत्कार कर पाएंगे'

श्रीसंत ने आगे कहा कि,"मुझे नहीं लगा अप्टन कोई चमत्कार कर पाएंगे। अगर हम टी20 वर्ल्ड कप जीत भी जाते हैं तो वह किलाड़ियों और राहुल भाई के अनुभव के कारण होगा। हमारे पास अच्छी टीम है। लेकिन मुझे नहीं लगता कि जिस इंसान की आप सब बात कर रहे (पैडी अप्टन) वह कुछ अलग कर पाएंगे। अगर आप घरेलू क्रिकेट भी खेलते हैं तो आपको मानसिक तौर पर फिट रहना होता है। तो कंडीशनिंग ऑलरेडी चल ही रही है।"

Latest Cricket News