Monday, April 29, 2024
Advertisement

T20 World Cup 2022: भारत को विश्व चैंपियन बनाने वाले सदस्य की टीम में वापसी, वर्ल्ड कप से पहले BCCI ने खेला बड़ा दांव

T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले से मिशन ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत करेगा।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 27, 2022 15:40 IST
2011 वर्ल्ड कप विनर टीम...- India TV Hindi
Image Source : GETTYIMAGES 2011 वर्ल्ड कप विनर टीम इंडिया के साथ पैडी अप्टन भी मौजूद

Highlights

  • T20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले BCCI ने लिया बड़ा फैसला
  • 2011 वर्ल्ड कप विजेता टीम के साथ मौजूद रहे सदस्य की टीम में वापसी
  • राहुल द्रविड़ के साथ राजस्थान रॉयल्स में भी कर चुके हैं काम

T20 World Cup 2022: भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में जीत जरूर रही है लेकिन टीम के कई सीनियर खिलाड़ी खराब फॉर्म और भारी तनाव से जूझ रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम को 2011 में विश्व चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप से पहले एक बार फिर टीम इंडिया में शामिल करने का फैसला लिया गया है। जानकारी के मुताबिक अपटन से अल्पकालिक यानी कम समय के लिए करार किया गया है और वह हेड कोच राहुल द्रविड़ की सहयोगी स्टाफ की टीम में शामिल होंगे। 

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक सूत्र ने गोपनीयता के शर्त पर कहा, ‘‘हां पैडी वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार के तीसरे मैच से वनडे टीम में शामिल होंगे और ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप के अंत तक बने रहेंगे। यह चार महीने की अवधि के लिए एक अल्पकालिक व्यवस्था है।’’ अपटन को इससे पहले 2008 में गैरी कर्स्टन के भारत का हेड कोच बनने के बाद राष्ट्रीय टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल किया था। वह 2011 तक राष्ट्रीय टीम के साथ थे। अप्टन इसके बाद आईपीएल (इंडियन प्रीमियर लीग) की विभिन्न टीमों से जुड़े। 

राहुल द्रविड़ ने किया पैडी को याद!

उन्होंने राहुल द्रविड़ के साथ राजस्थान रॉयल्स में भी काम किया है। सूत्र के मुताबिक अप्टन के साथ काम कर चुके द्रविड़ ने टीम में उन्हें जोड़ने के लिए संपर्क किया। टी20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम का कार्यक्रम काफी व्यस्त है। टीम इस विश्व कप में मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को अपने अभियान का आगाज करेगी। ऐसे में द्रविड़ को संभवत: ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता महसूस हुई, जो प्रेरित करने के साथ खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की व्यस्तता से निपटने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। 

पिछले वर्ल्ड कप में एमएस धोनी थे मेंटोर

गौरतलब है कि भारत ने 2013 (चैम्पियन्स ट्रॉफी) के बाद आईसीसी का कोई भी खिताब नहीं जीता है, ऐसे में बीसीसीआई कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है। बीसीसीआई ने पिछले विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी को टीम का ‘मेंटोर’ नियुक्त किया था लेकिन इसका अच्छा नतीजा नहीं मिला। अप्टन भारतीय और आईपीएल टीम में विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा,  रविचंद्रन अश्विन , रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ काम कर चुके हैं। ऐसे में यह समझा जा रहा है कि वह ज्यादातर खिलाड़ियों की जरूरतों से वाकिफ हैं। 

IND vs WI 3rd ODI Live Streaming: भारत-वेस्टइंडीज सीरीज का आखिरी मुकाबला आज, कब, कहां और कैसे देखें Live Match

वहीं यह भी कहा जाता है कि पैडी अप्टन टीम के प्रमुख बल्लेबाज विराट कोहली के साथ कुछ सत्र आयोजित कर सकते हैं,  जो लंबे समय से लय हासिल करने के लिए जूझ रहे हैं। सूत्र ने कहा, ‘‘यह बहुत अच्छा है कि पैडी जैसा कोई व्यक्ति फिर से भारतीय टीम में शामिल हो गया है। अगर आप विराट की बल्लेबाजी को देखें, तो वह हमेशा फॉर्म से बाहर नहीं दिखते हैं और हो सकता है कि वह मानसिक बाधा से पार नहीं पा सक रहे हो। अप्टन उनके साथ पहले भी काम कर चुके हैं।’’

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement