A
Hindi News खेल क्रिकेट सिर्फ एक विकेट लेते ही अश्विन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में बनाया ये कीर्तिमान

सिर्फ एक विकेट लेते ही अश्विन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में बनाया ये कीर्तिमान

Ravichandran Ashwin: रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए थे, लेकिन दूसरी पारी में एक विकेट लेते ही उन्होंने बड़ा कारनामा कर दिया है।

Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : AP Ravichandran Ashwin

Ravichandran Ashwin Test Career: रविचंद्रन अश्विन की गिनती दुनिया के महान स्पिनर्स में होती है। उन्होंने अपने दम पर भारतीय टीम को कई मैच जिताए हैं। भारतीय धरती पर वह हमेशा से ही टीम इंडिया के लिए एक्स फैक्टर साबित हुए हैं। उनकी कैरम बॉल को खेलना किसी भी बल्लेबाज के बस की बात नहीं है। उनके पास वह वैरिएशन है, जिससे गेंदबाज चकमा खा जाता है। इस समय भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में अश्विन कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने एक विकेट लेते ही बड़ा करिश्मा कर दिया है। 

अश्विन ने बनाया ये रिकॉर्ड

एक विकेट हासिल करते ही रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। वह भागवत चंद्रशेखर की बराबरी पर पहुंच गए हैं। अश्विन और चंद्रशेखर दोनों ही खिलाड़ियों ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में 95-95 विकेट अपने नाम किए हैं। 92 विकेट के साथ अनिल कुंबले दूसरे नंबर पर हैं। दिग्गज स्पिनर बिशन सिंह बेदी और कपिल देव तीसरे नंबर पर हैं। इन दोनों ने ही इंग्लैंड के खिलाफ 85-85 विकेट अपने नाम किए हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज: 

भागवत चंद्रशेखर - 95 विकेट

रविचंद्रन अश्विन- 95 विकेट

अनिल कुंबले- 92 विकेट

बिशन सिंह बेदी- 85 विकेट

कपिल देव- 85 विकेट

भारत को जिताए कई मैच 

रविचंद्रन अश्विन ने भारत के लिए साल 2011 में डेब्यू किया था। इसके बाद से ही वह भारतीय स्पिन गेंदबाजी की अहम कड़ी बने हुए हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 97 टेस्ट मैचों में 497 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा उन्होंने वनडे मैचों में 156 विकेट और टी20 मैचों में 72 विकेट अपने नाम किए हैं। अश्विन जब अपनी लय में हों तो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 

भारत ने पाकिस्तान को धमाकेदार अंदाज में हराया, इतने मैच से टीम इंडिया का दबदबा कायम

IND vs ENG के बीच दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल हुआ ये खिलाड़ी, साथी प्लेयर ने खेलने पर दिया बड़ा अपडेट

Latest Cricket News