Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत ने पाकिस्तान को धमाकेदार अंदाज में हराया, इतने मैच से टीम इंडिया का दबदबा कायम

Davis Cup 2024: भारतीय टेनिस टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से उन्हीं की धरती पर हरा दिया है। भारत के लिए सभी प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया।

Govind Singh Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: February 05, 2024 2:12 IST
Indian Tennis team after beating Pakistan- India TV Hindi
Image Source : ALL INDIA TENNIS ASSOCIATION TWITTER Indian Tennis team after beating Pakistan

India vs Pakistan Davis Cup 2024: भारतीय टेनिस टीम डेविस कप में हिस्सा लेने के लिए 60 साल बाद पाकिस्तान गई हुई है। भारत ने पाकिस्तान को उसके घर में ही हरा दिया है। पाकिस्तान को हराने के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप ग्रुप-1 के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारत के लिए सभी प्लेयर्स ने दमदार प्रदर्शन किया। युकी भांबरी और साकेत माइनेनी की आसान जीत तथा निकी पूनाचा के विजयी डेब्यू से भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराया। 

युकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने किया दमदार प्रदर्शन 

शनिवार को 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद रविवार को युकी और साकेत ने मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की मेजबान टीम की जोड़ी को 6-2 7-6(5) से हराकर मुकाबले में पाकिस्तान पर भारत के दबदबे को बरकरार रखा। पाकिस्तान ने युगल मुकाबले के लिए अकील को बरकत उल्लाह की जगह उतारा क्योंकि वह करो या मरो के इस मैच में अनुभवी खिलाड़ी चाहते थे। इस मुकाबले में हार भारत की जीत तय करती। युकी और साकेत ने हालांकि मेजबान जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया और इस मुकाबले में दोनों टीम के बीच का अंतर साफ दिखा। पाकिस्तान की जोड़ी को साकेत की सर्विस का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने अपनी सर्विस पर बेहद कम अंक गंवाए और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया। भारतीय खिलाड़ियों के रिटर्न भी लाजवाब रहे और युकी ने कई बार पाकिस्तान के दोनों खिलाड़ियों के बीच से विनर लगाए। 

भारतीय जोड़ी ने किया कमाल

युकी और साकेत ने शुरू से ही मुकाबले पर मजबूत पकड़ बनाए रखी। उन्होंने पहले और पांचवें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर 4-1 की मजबूत बढ़त बना ली। पहले गेम में अकील ने बैकहैंड बाहर मारकर भारतीय जोड़ी को दो ब्रेकप्वाइंट दिए। साकेत ने पहले अंक पर शॉट बाहर मारा लेकिन इसके बाद अकील के कमजोर रिटर्न पर आसानी से वॉली विनर लगाकर सर्विस तोड़ दी। 

पांचवें गेम में पाकिस्तानी दिग्गज ने फिर से सर्विस गंवाई। उनका स्मैश 30-30 के स्कोर पर बेसलाइन के ऊपर से बाहर चला गया और युकी ने दोनों विरोधी खिलाड़ियों के बीच एक जबरदस्त फोरहैंड विनर मारकर गेम अपने नाम किया।  दूसरे सेट में अकील ने अपनी सर्विस बचानी शुरू की और मुकाबला टाईब्रेकर में पहुंचाया। पाकिस्तान की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए 4-2 की बढ़त बनाई लेकिन युकी और साकेत ने स्कोर 5-5 कर दिया। मैच प्वाइंट पर अकील के डबल फॉल्ट के साथ भारत ने मैच और मुकाबला जीत लिया। 

भारत ने दर्ज की आठवीं जीत 

फिर 28 साल की पूनाचा को मोहम्मद शोएब के खिलाफ बेमानी चौथा मैच खेलने के लिए उतारा गया जिन्होंने इसमें 6-3, 6-4 से जीत हासिल की। इसके बाद पांचवां मैच नहीं खेला गया। पूनाचा के आगे मोहम्मद शोएब टिक नहीं पाए। वह अपनी सर्विस से जूझते हुए नजर आए। डेविस कप में भारत की आठ मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ यह आठवीं जीत है। भारतीय टीम अब सितंबर में विश्व ग्रुप एक में हिस्सा लेगी जबकि पाकिस्तान ग्रुप दो में रहेगा। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

शुभमन गिल ने बता दिया टीम इंडिया की जीत का प्लान, कहा- ये सेशन होगा अहम

IND vs ENG के बीच दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल हुआ ये खिलाड़ी, साथी प्लेयर ने खेलने पर दिया बड़ा अपडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement