A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तानी टीम से जुड़ेंगे तीन खिलाड़ी, अजिंक्य रहाणे बने कप्तान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तानी टीम से जुड़ेंगे तीन खिलाड़ी, अजिंक्य रहाणे बने कप्तान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

पाकिस्तानी टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। अब इसके बाद पाकिस्तानी टीम ने बड़ा फैसला लिया है और तीन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया बुलाया है।

अजिंक्य रहाणे और हारिस रऊफ - India TV Hindi Image Source : INDIA TV अजिंक्य रहाणे और हारिस रऊफ

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीसरा टेस्ट मैच 3 जनवरी से सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच से पहले ही पाकिस्तान ने तीन स्टार खिलाड़ियों को बुलाया है। पाकिस्तानी टीम पहले ही सीरीज हार चुकी है। वहीं रणजी ट्रॉफी 2024 सीजन के लिए मुंबई की टीम ने अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया है। आइए जानते हैं, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें। 

रणजी ट्रॉफी 2024 में अजिंक्य रहाणे बने कप्तान 

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने 1 जनवरी को रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले दो मैचों के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिग्गज बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे इस टूर्नामेंट में मुंबई टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, स्टार सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इस स्क्वॉड का हिस्सा नहीं हैं। 

रणजी ट्रॉफी 2024 के पहले दो मैचों के लिए मुंबई की टीम:  
अजिंक्य रहाणे (कप्तान), सरफराज खान, शिवम दुबे, सुवेद पारकर, शम्स मुलानी, हार्दिक तमोरे (विकेटकीपर), प्रसाद पवार (विकेटकीपर), जय बिस्टा, भूपेन लालवानी, तनुष कोटियन , तुषार देशपांडे, मोहित अवस्थी, धवल कुलकर्णी, रॉयस्टन डायस, अथर्व अंकोलेकर।

जोनाथन ट्रॉट का बढ़ा कार्यकाल 

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन किया है। टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार खेल दिखाया था। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम छठे स्थान पर रही थी। अब अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज जोनाथन ट्रॉट का मुख्य कोच के रूप में अनुबंध एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। उनका 18 महीने का कार्यकाल 2023 के साथ समाप्त हो गया लेकिन एसीबी ने उन्हें 2024 तक भी बनाए रखने का विकल्प चुना है। 

पाकिस्तान ने तीन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया बुलाया 

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पहले टेस्ट में 360 रनों से और दूसरे टेस्ट में 79 रनों से हरा दिया। तीसरा मैच 3 जनवरी से सिडनी में शुरू हो रहा है। लेकिन इस मैच से पहले ही पाकिस्तानी टीम ने तीन खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया बुलाया है। हारिस राउफ, जमां खान और उसामा मीर को जल्द से जल्द सिडनी पहुंचकर टीम से जुड़ने के लिए कहा गया है। ये तीनों खिलाड़ी इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में ही हैं और अलग अलग टीमों से बिग बैश लीग यानी ​बीबीएल खेल रहे हैं। जब ये खिलाड़ी अपनी टीम से जुड़ जाएंगे तो हो सकता है कि इन्हें प्लेइंग इलेवन में भी खेलने का मौका मिले। 

BBL मैच से बाहर हुए मुजीब 

मुजीब उर रहमान को मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ मेलबर्न रेनेगेड्स के अगले बीबीएल गेम से बाहर कर दिया गया है। रेनेगेड्स ने अपने एक बयान में कहा कि मुजीब को उनकी एनओसी शर्तों में बदलाव के बाद टीम से हटा दिया गया है, जिससे वह मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। हालांकि उन्हें अभी सिर्फ एक मैच से बाहर किया गया है। वह इस लीग में आगे खेलेंगे या नहीं इसपर सस्पेंस बना हुआ है। मुजीब को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एनओसी देने से मना कर दिया है। 

दूसरे टेस्ट के लिए टाइमिंग में हुआ बदलाव 

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन टेस्ट तीन जनवरी (बुधवार) से खेला जाएगा। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे मैच से होगी। इस मैच का लाइव टेलाकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा। वहीं, लाइव स्ट्रीमिंग डिजनी+हॉटस्टार पर देखी जा सकती है, जो बिल्कुल फ्री है। टीम इंडिया आज तक केपटाउन की धरती पर टेस्ट मैच नहीं जीत सकी है। 

LSG टीम में हुआ बड़ा बदलाव 

आईपीएल 2024 से पहले लखनऊ सुपर जाएंट्स के कोचिंग स्टाफ में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। एलएसजी के सहायक कोच विजय दहिया टीम से अलग हो गए हैं। विजय दहिया जो दो साल से बतौर सहायक कोच एलएसजी के साथ जुड़े हुए थे। बता दें इससे पहले टीम के मेंटर गौतम गंभीर ने लखनऊ सुपर जाएंट्स का साथ छोड़ा था। वह अपनी पुरानी टीम कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ जुड़ गए थे। 

जिम्बाब्वे की टीम का हुआ ऐलान 

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम को श्रीलंका दौरे पर तीन वनडे और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है और इसके लिए वनडे और टी20 टीमों का अलग-अलग ऐलान कर दिया गया है। वनडे टीम की कप्तानी क्रेग इर्विन को सौंपी गई है। वहीं टी20 टीम की कमान आईपीएल में पंजाब किंग्स की तरफ से खेलने वाले सिकंदर रजा को मिली है। अनुभवी खिलाड़ी सीन विलियम्स को दोनों टीमों में जगह नहीं मिली है, क्योंकि वह चोट से उबरने में विफल साबित हुए हैं।

श्रीलंका दौरे के लिए जिम्बाब्वे की वनडे टीम: 
क्रेग एर्विन (कप्तान), फराज अकरान, रयान बर्ल, जॉयलॉर्ड गम्बी, ल्यूक जोंगवे, ताकुद्जवानाशे कैटानो, तिनशे कामुनहुकामवे, क्लाइव मदांडे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, तापीवा मुफुद्जा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजारबानी, रिचर्ड नगारवा, सिकंदर रजा, मिल्टन शुम्बा। 

श्रीलंका दौरे के लिए जिम्बाब्वे की टी20 टीम: 
सिकंदर रजा (कप्तान), ब्रायन बेनेट, रयान बर्ल, क्रेग एर्विन, जॉयलॉर्ड गम्बी, ल्यूक जोंगवे, तिनशे कामुनहुकामवे, क्लाइव मडांडे, वेलिंगटन मसाकाद्जा, कार्ल मुंबा, टोनी मुनयोंगा, ब्लेसिंग मुजाराबानी, आइंस्ले एनडलोवु, रिचर्ड नगारवा, मिल्टन शुंबा। 

डेविड बेडिंगम ने कही ये बात 

दूसरे टेस्ट से पहले डेविड बेडिंगम ने कहा कि अब यहां टेस्ट खेलने का मौका मिलना वाकई खास है। मेरे माता पिता यहां है जिन्होंने काफी उतार चढाव देखे हैं। मैं पढाई भी पूरी नहीं कर सका। मुझे उन्हें बहुत कुछ देना है। मेरा सबसे बड़ा सपना न्यूलैंड्स में शतक जमाने का है। उनके स्कूल के सीनियर जैक कैलिस और हर्शल गिब्स बचपन में उनके हीरो थे लेकिन किशोरावस्था में उन्हें रोहित शर्मा और विराट कोहली की बल्लेबाजी देखने में मजा आता रहा। उन्होंने कहा कि जब मैच खराब होता है तो मैं रोहित और कोहली की तकनीक कॉपी करने की कोशिश करता हूं। 

कोहली ने की प्रैक्टिस 

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली नेट सेशन में अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर की शैली की गेंदबाजी का सामना करते हुए दिखाई दिए। नए साल के दिन कोहली ने नेट सेशन के दौरान जमकर पसीना बहाया और लगभग एक घंटे तक अभ्यास किया। भारतीय टीम में बाएं हाथ का कोई तेज गेंदबाज नहीं है इसलिए एक नेट गेंदबाज को बुलाया गया और कोहली ने उसकी 25 से 30 गेंदों का सामना किया जबकि बीच में उन्होंने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, रविचंद्रन अश्विन और आवेश खान के खिलाफ भी अभ्यास किया। 

8 साल बाद नेशनल चैंपियनशिप में लौटीं दीपा कर्माकर

तीन दिवसीय सीनियर नेशनल जिम्नास्टिक चैम्पियनशिप मंगलवार से खेली जायेगी जिसमें ओलंपियन दीपा कर्माकर आठ साल बाद वापसी कर रही हैं। टूर्नामेंट में ओलंपियन प्रणति नायक, राष्ट्रीय जिम्नास्ट योगेश्वर सिंह, राकेश पात्रा, तपन मोहंती, सैफ तम्बोली और गौरव कुमार भी भाग लेंगे। कर्माकर के कोच बिशेश्वर नंदी ने कहा कि दीपा आठ साल बाद नेशनल चैम्पियनशिप में खेलेगी। उनके साथ प्रणति दास, प्रणति नायक और अरूणा रेड्डी जैसे सीनियर खिलाड़ी भी इसमें नजर आएंगे। टूर्नामेंट में देश भर के 300 प्रतियोगी भाग लेंगे। 

Latest Cricket News