A
Hindi News खेल क्रिकेट विराट, रोहित या केएल राहुल ? जानें पिछले दो सालों में भारत के लिए किस बल्लेबाज ने बनाए हैं सबसे अधिक रन

विराट, रोहित या केएल राहुल ? जानें पिछले दो सालों में भारत के लिए किस बल्लेबाज ने बनाए हैं सबसे अधिक रन

साल 2020 के शुरुआत से विराट कोहली टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी20) में कुल 57 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 89 पारियों में 2206 रन बनाए।

Virat Kohli, Rohit Sharma, KL Rahul, Indian cricket, Rishabh Pant, Shreyas, ODI Match, Test Match, T- India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली लंबे समय से अपने खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। पिछले दो सालों में कोहली के बल्ले से किसी फॉर्मेट में शतक नहीं निकला है। इस कारण से उनकी बल्लेबाजी को लेकर कई बार आलोचना भी हुई, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया का यह धाकड़ बल्लेबाज बाकी के अन्य खिलाड़ियों से कहीं आगे हैं। साल 2020 से लेकर अब तक तीनों फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

साल 2020 के शुरुआत से विराट कोहली टीम इंडिया के लिए तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी20) में कुल 57 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 89 पारियों में 2206 रन बनाए। पिछले दो सालों के इन आंकड़ों को देखें तो यह भारत के किसी भी अन्य बल्लेबाज से बेहतर है। हालांकि इस दौरान उनका औसत सिर्फ 35.58 का रहा है जो यह साबित करता है कि वह अपने अच्छे दौर से नहीं गुजर रहे हैं। वहीं पिछले दो सालों में किसी भी फॉर्मेट में उनका सर्वोच्च स्कोर 89 रनों का रहा है।

Image Source : Getty Rohit Sharma

यह भी पढ़ें- आईपीएल के शुरुआत में ही चोटिल होने के बाद हताश हो गए थे मिचेल मार्श

विराट कोहली के बाद इस मामले में भारत के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम आता है। रोहित शर्मा साल 2022 से लेकर अब तक तीन फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए कुल 43 मैचों में मैदान पर उतरे। इस दौरान उन्होंने 54 पारियों में भारतीय टीम के लिए 2015 रन बनाए। इसके अलावा रोहित के रन बनाने का औसत 39.50 का रहा है, जबकि उन्होंने तीनों फॉर्मेट में कुल तीन शतकीय पारी खेली। वहीं उनका सर्वोच्च स्कोर 161 रन का है।

इस मामले में केएल राहुल तीसरे स्थान पर मौजूद हैं। राहुल पिछले दो सालों में भारत के लिए तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 51 पारियों में 1979 रन बनाए हैं। इस दौरान राहुल का औसत विराट कोहली और रोहित शर्मा से बेहतर रहा है। राहुल ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 42.10 की औसत से रन बनाए, जिसमें चार शतक भी शामिल है। वहीं उनका सर्वोच्च स्कोर 129 रन का है।

Image Source : Getty KL Rahul

यह भी पढ़ें- IND vs SA T20i Series : भारत के दो ही बल्लेबाज लगा सके हैं शतक, जानिए कौन

वहीं टीम इंडिया विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत इस मामले में चौथे स्थान पर हैं। पंत भारत के लिए पिछले दो साल में कुल 55 पारियों में मैदान पर उतरे हैं। इस दौरान उनके बल्ले से कुल 1809 रन निकले हैं। श्रेयस अय्यर ने इन दो सालों में भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए 40 पारियों में कुल 1442 रन बनाए हैं।

Image Source : Getty Rishabh Pant

Latest Cricket News