Friday, April 26, 2024
Advertisement

IND vs SA T20i Series : भारत के दो ही बल्लेबाज लगा सके हैं शतक, जानिए कौन

टीम इंडिया का ऐलान इस सीरीज के लिए पहले ही कर दिया है। कई सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में केएल राहुल को इसके लिए कप्तान बनाया गया है। 

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: June 04, 2022 16:59 IST
Rohit Sharma- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Rohit Sharma

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए हैं 15 टी20 मैच
  • इन 15 मैचों में से केवल नौ ही मैच जीत पाई है भारतीय टीम
  • भारत में चार में से केवल एक ही मैच जीत पाई है टीम इंडिया

IND vs SA T20I : टीम इंडिया एक ​बार फिर से इंटरनेशनल सीरीज खेलने की तैयारी में है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच नौ जून को होना है। सीरीज में पांच मैच खेले जाने हैं और सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होगा। टीम इंडिया का ऐलान इस सीरीज के लिए पहले ही कर दिया है। कई सीनियर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में केएल राहुल को इसके लिए कप्तान बनाया गया है। साथ ही कुछ युवा खिलाड़ी भी इस सीरीज में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। हालांकि भारत के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली। दक्षिण अफ्रीका अपनी अच्छी टीम के साथ भारत दौरे पर आई है और टीम के कई खिलाड़ी भारत में ही पिछले करीब दो महीने से आईपीएल खेल रहे थे। 

भारत की ओर से सुरेश रैना और रोहित शर्मा ने लगाया है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जब भी टी20 सीरीज हुई है तो भारत के लिए कभी भी आसान नहीं रहा है। ये बात इसी से समझी जा सकती है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक जो भी टी20 मैच हुए हैं, उसमें केवल दो ही बल्लेबाज शतक लगा सके हैं। ये हैं सुरेश रैना और रोहित शर्मा। सुरेश रैना तो साल 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर चुके हैं और रोहित शर्मा इस सीरीज में खेल नहीं रहे हैं। ऐसे में भारतीय टीम के लिए मुश्किल हो सकती है। सुरेश रैना ने साल 2010 में टी20 विश्व कप में 60 गेंद पर 101 रन की पारी खेली थी। इस दौरान सुरेश रैना ने पांच छक्के और नौ चौके मारे थे। इसके बाद साल 2015 में रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ धर्मशाला में खेले गए टी20 मैच में 66 गेंद पर 106 रन की पारी खेली थी। इस दौरान रोहित शर्मा ने पांच छक्के और 12 चौके लगाए थे। इसके बाद से अभी तक भारत के किसी भी बल्लेबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक लगाने में कामयाबी नहीं पाई है। 

ये है भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हेड टू हेड आंकड़े 
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक कुल 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से नौ में उसे जीत मिली है जबकि छह मैच में भारतीय टीम को हार मिली है। इससे भी बड़ी बात ये है कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भारत में चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच हुए हैं। इसमें से भारत ने केवल एक ही मैच जीता है और तीन में उसे हार मिली है। ये आंकड़े बताते हैं कि टीम इंडिया और कप्तान केएल राहुल के लिए ये सीरीज आसान नहीं होने वाली। अगर भारतीय टीम ने इसे हल्के में लिया तो मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement