Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: मुख्तार अंसारी का जहां था दबदबा, जानिए उस सीट पर वोटिंग किस तारीख को है?

2024 का चुनाव इस बार खास है क्योंकि यूपी के कई माफिया इस बार चुनाव मैदान में नहीं हैं। ऐसे ही पूर्वांचल का माफिया मुख्तार अंसारी जिस सीट पर रखता था दबदबा उस घोसी सीट पर जानिए कब होंगे मतदान

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 26, 2024 13:54 IST
Mukhtar Ansari- India TV Hindi
Image Source : FILE माफिया मुख्तार अंसारी

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का चुनाव आज हो रहा है, इस बार चुनाव आयोग ने 7 चरणों में आम चुनाव करवाने का फैसला लिया है। 2024 का चुनाव कई मायनों में खास है, इस चुनाव में पहली बार ऐसा हो रहा कि यूपी के कई बाहुबली मैदान से नदारद है, इनमें एक नाम मुख्तार अंसारी का भी है। बता दें कि बीते 28 मार्च 2023 को मुख्तार की मौत हो गई। मुख्तार बांदा जेल में बंद था। आइए जानते की इस सीट पर लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग कब होगी?

दो बार लड़ा लोकसभा चुनाव

बता दें कि घोसी संसदीय क्षेत्र मुख्तार अंसारी का गढ़ माना जाता है, हालांकि मुख्तार यहां से कभी सांसद नहीं बन पाया।, पर साल 2014 में उसने घोसी संसदीय क्षेत्र से ताल जरूर ठोकी थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में मुख्तार ने घोसी से कौमी दल एकता के टिकट पर चुनाव लड़ा, हालांकि मोदी लहर के सामने माफिया मुख्तार के सांसद बनने के सपने पर पानी फिर गया। मुख्तार इससे पहले भी 2009 में वाराणसी से लोकसभा चुनाव लड़ चुका है, हालांकि इस चुनाव में भी मुरली मनोहर जोशी से 17,000 वोटों के बड़े अंतर से हारा था। इन सभी के बावजूद मुख्तार मऊ विधानसभा से 5 बार विधायक जरूर बना।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कब होगी घोसी सीट पर वोटिंग?

घोसी लोकसभा सीट पर बीजेपी और सुभासपा के उम्मीदवार अरविंद राजभर है,जो कि ओम प्रकाश राजभर के बेटे हैं। वहीं, सपा से राजीव राय मैदान में हैं। बता दें कि 2014 के आम चुनाव में राजीव राय सपा से ही चुनाव लड़ चुके हैं। इस सीट पर इस बार कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। बता दें कि घोसी सीट पर सातवें चरण में वोटिंग होगी यानी की 1 जून को। वहीं, उम्मीदवारों को नॉमिनेशन ले लिए 7 मई को नोटिफिकेशन जारी होगा, जो 14 मई तक किया जा सकेगा। वहीं, नाम वापस लेने की तारीख 17 मई तय है।

ये भी पढ़ें:

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की ईवीएम के हर वोट का पर्ची से मिलान करने की मांग वाली सारी याचिकाएं, जारी रहेगी मौजूदा व्यवस्था

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement