A
Hindi News खेल अन्य खेल एटीपी खिलाड़ी परिषद से नोवाक जोकोविच ने दिया इस्तीफा, बताया जा रहा है यह कारण

एटीपी खिलाड़ी परिषद से नोवाक जोकोविच ने दिया इस्तीफा, बताया जा रहा है यह कारण

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जोकोविच ने ऐसा नया संघ बनाने के मकसद से किया है ताकि खिलाड़ियों को और मजबूत किया जा सके।

Novak Djokovic, ATP, Players Council, sports, tennis- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Novak Djokovic

विश्व के नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एटीपी खिलाड़ी परिषद के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक जोकोविच ने ऐसा नया संघ बनाने के मकसद से किया है ताकि खिलाड़ियों को और मजबूत किया जा सके। उन्हें हालांकि राफेल नडाल और रोजर फेडरर से साथ नहीं मिला है और दोनों अभी तक परिषद के सदस्य बने हुए हैं।

न्यू यार्क में बिली जीन किंग नेशनल टेनिस सेटंर पर शनिवार को खिलाड़ियों ने बैठक की और पेशेवर टेनिस खिलाड़ी संघ (पीटीपीए) का गठन किया। 60 से 70 खिलाड़ियों ने कोर्ट पर एक फोटो खिंचवाया जिसे सोशल मीडिया पर कनाडा के वासेक पोसपिसिल ने पोस्ट किया जिन्हें जोकोविच के साथ नए संघ के पीछे की बड़ी वजह के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें- लियोनेल मेसी ने प्लान्ड कोरोना टेस्ट कराने से किया इनकार

जोकोविच ने सबसे पहले 2018 ऑस्ट्रेलियन ओपन में खिलाड़ियों की यूनियन का विचार रखा था। तब से खिलाड़ी ज्यादा रेवेन्यू की मांग कर रहे थे खासकर ग्रैंड स्लैम से मिलने वाला।

जोकोविच ने शनिवार को वेस्टर्न एंड साउदर्न ओपन जीतने के बाद कहा, "मैंने एटीपी के पत्र में पढ़ा है जिसमें उन्होंने लिखा है कि यह नई संघ एटीपी के साथ नहीं रह सकती। मैं इस बात से सम्मानपूर्वक इत्तेफाक नहीं रखता हूं।"

उन्होंने कहा, "कानूनी तौर पर हम पूरी तरह से सुरक्षित हैं और हम खिलाड़ियों की संघ बनाने के हकदार भी हैं। हम बहिष्कार की बात नहीं कह रहे हैं, हम समान्तर टूर के बारे में भी नहीं कह रहे हैं। यह खिलाड़ियों और खेल के लिए अहम कदम है। हम सिर्फ अपना संगठन चाहते है जो पूरी तरह से हमारा हो। हम निश्चित तौर पर एटीपी के साथ काम करने की कोशिश करेंगे।"