A
Hindi News खेल अन्य खेल टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जापान से जंग, हेड टू हेड रिकॉर्ड से Live Streaming डिटेल्स तक; जानें सबकुछ

टीम इंडिया की सेमीफाइनल में जापान से जंग, हेड टू हेड रिकॉर्ड से Live Streaming डिटेल्स तक; जानें सबकुछ

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में 10वीं बार भारत और जापान के बीच मुकाबला होगा। इस संस्करण में पहला मैच दोनों टीमों के बीच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।

India vs Japan, Semifinal, Hockey- India TV Hindi Image Source : TWITTER India vs Japan, Semifinal

भारतीय हॉकी टीम ने चेन्नई में खेली जा रही एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। लीग स्टेज में 5 में से चार मैचों में जीत और एक मैच ड्रॉ होने के बाद टीम इंडिया 13 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही थी। भारतीय टीम का एकमात्र मुकाबला जापान के खिलाफ ड्रॉ हुआ था। अब उसी टीम के साथ टीम इंडिया सेमीफाइनल मुकाबले में शुक्रवार को मैदान पर उतरेगी। वहीं पहले सेमीफाइनल में मलेशिया का सामना साउथ कोरिया से होगा। पाकिस्तान और चीन की टीमें लीग राउंड से ही बाहर हो गई थीं।

कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और जापान के बीच अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो मेन इन ब्लू कहीं आगे हैं। दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 34 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें से 27 मैच टीम इंडिया ने जीते हैं तो सिर्फ 3 बार जापान को जीत मिली है। इसके अलावा चार मुकाबले ड्रॉ पर समाप्त हुए हैं। लेकिन खास बात यह है कि अगर सिर्फ एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के रिकॉर्ड को देखें तो यहां जापान ने भारत को चुनौती दी है। इस टूर्नामेंट में कुल 9 बार दोनों टीमें भिड़ी हैं जिसमें से पांच बार भारत जीता है तो दो बार जापान ने भी बाजी मारी है। वहीं दो मुकाबले ड्रॉ हुए हैं। इस टूर्नामेंट के मौजूदा संस्करण में भी भारत और जापान का लीग मैच 1-1 से ड्रॉ हुआ था। यानी टीम इंडिया को सावधान रहने की जरूरत है।

कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच?

एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन चेन्नई में किया जा रहा है। इस टूर्नामेंट के सभी मुकाबले चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में खेले जा रहे हैं। शुक्रवार 11 अगस्त को सेमीफाइनल मुकाबले भी यहीं खेले जाएंगे। मलेशिया और साउथ कोरिया वाले सेमीफाइनल 1 की शुरुआत भारतीय समयानुसार शाम 6 बजे से होगी। वहीं इसके बाद टीम इंडिया रात 8.30 बजे जापान के खिलाफ उतरेगी। एशियाई हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं। आप स्टार स्पोर्ट्स पर विभिन्न भाषाओं में इसका लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन स्ट्रीमिंग के राइट्स फैनकोड के पास हैं। यानी आप फैनकोड पर भी यह मैच देख सकते हैं। अन्य अपडेट्स के लिए आप INDIA TV SPORTS के साथ भी जुड़े रह सकते हैं।

इस टूर्नामेंट में भारत और जापान का प्रदर्शन

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के लीग स्टेज में पांच में से चार मुकाबले जीते। पहले टीम इंडिया ने चीन को 7-2 से पीटा। उसके बाद जापान से ड्रॉ खेला। फिर मजबूत मलेशिया के खिलाफ 5-0 और साउथ कोरिया के खिलाफ भी टीम इंडिया ने 3-2 से जीत दर्ज करते हुए सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली थी। अंतिम मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हराकर भारत ने लीग स्टेज का अंत किया और पाकिस्तान को बाहर का रास्ता दिखाया। जापान की बात करें तो उसे पहले मैच में साउथ कोरिया ने 1-2 से हराया। फिर भारत से उसने ड्रॉ खेला। उसके बाद पाकिस्तान से भी जापान का मैच 3-3 से ड्रॉ हुआ। मलेशिया के खिलाफ भी जापान को 3-1 से हार झेलनी पड़ी। अंतिम लीग मैच में चीन को 2-1 से हराकर और पाकिस्तान से बेहतर गोल डिफ्रेंस होने के कारण जापान को सेमीफाइनल का टिकट मिल गया।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया की जर्सी पर 'पाकिस्तान', शिखर धवन बाहर होने पर हैरान; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर, हेड टू हेड रिकॉर्ड बेहद जोरदार