Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच कांटे की टक्कर, हेड टू हेड रिकॉर्ड बेहद जोरदार

एशिया कप 2023 में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 2 सितंबर को कैंडी में खेला जाएगा। इससे पहले कुल 15 बार इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों की भिड़ंत हुई है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: August 10, 2023 12:28 IST
IND vs PAK, Asia Cup Head to Head Record- India TV Hindi
Image Source : GETTY IND vs PAK, Asia Cup

एशिया कप 2023 की 30 अगस्त से शुरुआत होने जा रही है। इस बार 14वीं बार यह टूर्नामेंट वनडे फॉर्मेट में खेला जा रहा है। दो बार 2016 और 2022 में टी20 फॉर्मेट में भी एशिया कप का आयोजन हुआ है। भारत और पाकिस्तान के बीच इस बार 2 सितंबर को पहली भिड़ंत होगी। यह मुकाबला श्रीलंका के कैंडी में खेला जाएगा। वनडे फॉर्मेट में दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के बाद अब एक दूसरे का सामना करेंगी। वहीं एशिया कप में अगर बात करें तो 2018 में वनडे फॉर्मेट में दोनों का सामना हुआ था जहां भारतीय टीम ने लीग मैच में 8 विकेट से और सुपर 4 में 9 विकेट से पाकिस्तान को मात दी थी। टी20 एशिया कप में पिछले साल दो बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था जिसमें से लीग मैच भारत जीता था तो सुपर 4 में पाकिस्तान ने बाजी मारी थी।

कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड? 

अगर हेड टू हेड रिकॉर्ड की बात करें तो वनडे एशिया कप में दोनों टीमों के बीच इससे पहले कुल 12 भिड़ंत हुई हैं और जोरदार मुकाबला देखने को मिला है। इसके अलावा तीन बार दोनों टीमें टी20 एशिया कप में भी भिड़ चुकी हैं। आंकड़ों में टीम इंडिया जरूर आगे है लेकिन पाकिस्तान ने भी कांटे की टक्कर दी है। यह आंकड़े बताते हैं कि आगामी दिनों में जो एशिया कप और वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का आमना-सामना होगा, वो असल मायने में हाईवोल्टेज मुकाबला होने वाला है।

Asia Cup 2023 Schedule

Image Source : INDIA TV
Asia Cup 2023 Schedule

क्या कहते हैं आंकड़े?

वनडे एशिया कप में 1984 से 2018 तक कुल 12 बार भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला खेला गया है। इसमें से कुल 7 बार टीम इंडिया जीती है तो पांच बार पाकिस्तान को भी जीत मिली है। इसके अलावा टी20 एशिया कप में तीन बार में से दो बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है और एक बार पाकिस्तान की टीम जीती है। पिछली पांच में चार भिड़ंत में टीम इंडिया जीती है। यानी आंकड़े पूरी तरह से भारत के पक्ष में हैं। पर मौजूदा फॉर्म और पाकिस्तान के टीम बैलेंस को देखते हुए यह कहा नहीं जा सकता कि बाबर आजम की टीम भारतीय टीम से कमजोर है। 

पाकिस्तान ने जारी किया एशिया कप 2023 का स्क्वॉड

भारत का एशिया कप 2023 के लिए अभी स्क्वाड तय नहीं हुआ है। वहीं पाकिस्तान की टीम ने बुधवार को आगामी टूर्नामेंट के लिए अपना स्क्वाड जारी कर दिया है। पाकिस्तानी टीम बाबर आजम की कप्तानी में उतरेगी। इस टीम में दो साल बाद एक ऑलराउंडर फहीम अशरफ की वापसी हुई है। उधर टीम इंडिया केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की इंजरी से परेशान है और अभी तक अपना एशिया कप के लिए टीम बैलेंस तैयार नहीं कर पाई है।

पाकिस्तान का पूरा स्क्वाड

अब्दुल्लाह शफीक, फखर जमान, इमाम उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), सलमान आघा, तैय्यब ताहिर, सऊद शकील, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद हारिस, फहीम अशरफ, हारिस राउफ, मोहम्मद वसीम जूनियर, नादिर शाह, शाहीन अफरीदी।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान की हुई पिटाई, वर्ल्ड कप का बदला शेड्यूल; देखें खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

वनडे एशिया कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप 10 बल्लेबाजों की लिस्ट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement