A
Hindi News खेल अन्य खेल चेस वर्ल्ड कप में इतिहास रचने के बाद भारत लौटे प्रज्ञाननंदा, चेन्नई में हुआ भव्य स्वागत

चेस वर्ल्ड कप में इतिहास रचने के बाद भारत लौटे प्रज्ञाननंदा, चेन्नई में हुआ भव्य स्वागत

बाकू में हुए चेस वर्ल्ड कप में भारत के स्टार खिलाड़ी रमेशबाबू प्रज्ञाननंदा फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हार गए थे। उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था।

R Praggnanandhaa- India TV Hindi Image Source : TWITTER R Praggnanandhaa

अजरबैजान के बाकू में आयोजित हुए चेस वर्ल्ड कप में भारत के रमेशबाबू प्रज्ञाननंदा ने सिल्वर मेडल जीतकर कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था। भारत के युवा ग्रैंडमास्टर ने बाकू में तिरंगे का मान बढ़ाया और बुधवार को उनके भारत पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया। वह 30 अगस्त की सुबह चेन्नई पहुंचे और प्रदेश के खेल विभाग के अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। उनके फैंस एयरपोर्ट के निकास द्वार पर जमा थे और उन्हें फूलों का गुलदस्ता, शॉल और फूलों का मुकुट प्रदान किया। उनके बाहर निकलने पर उनके ऊपर फूल बरसाए गए और कलाकारों ने तमिलनाडु के लोकनृत्य प्रस्तुत किए। 

चेस के लिए यह अच्छा है...

उन्होंने अपनी गाड़ी के बाहर खड़े होकर मीडिया से बातचीती की और कहा कि, मैं इस स्वागत से काफी गर्व महसूस कर रहा हूं। यह भारत में चेस के लिए अच्छा है। इस मौके पर प्रज्ञाननंदा की मां नागलक्ष्मी भी अपने 18 वर्षीय बेटे के स्वागत से भावविभोर थीं। भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रज्ञाननंदा को बाकू में फिडे विश्व कप फाइनल में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन ने हराया था। इसके बावजूद उन्होंने अपने प्रदर्शन से करोड़ों देशवासियों का दिल जीत लिया था। वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी को भारतीय स्टार ने तीसरी बाजी तक कड़ी टक्कर दी लेकिन अंत में वह बाजी हार गए लेकिन सभी का दिल जीत गए। 

प्रज्ञाननंदा की बहन ने याद किया 10 साल पुराना लम्हा

इस मौके पर रमेशबाबू प्रज्ञाननंदा की बहन वैशाली ने अपने भाई के इस भव्य स्वागत पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि, ऐसा ही कुछ हमने 10 साल पहले अनुभव किया था जब विश्वनाथन आनंद सर वर्ल्ड चैंपियनशिप का मैच जीतकर भारत लौटे थे। उनका भी भव्य स्वागत किया गया था। हम उस वक्त एयरपोर्ट गए थे और उनका स्वागत किया था। अच्छा लग रहा है यह देखकर ऐसा ही प्यार प्रज्ञाननंदा को भी लोगों से मिल रहा है।

वर्ल्ड कप में प्रज्ञाननंदा भले ही मेडल ना जीत पाए हों लेकिन उन्होंने फिडे कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर  लिया है। इस टूर्नामेंट में प्रज्ञाननंदा ने वर्ल्ड नंबर 2 हिकारू नाकामुरा को हराया था और सेमीफाइनल में फाबियानो कारुआना को हराकर वह फाइनल में पहुंचे थे। 2024 में इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा जिसमें आठ खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इसका आयोजन 2 से 25 अप्रैल तक कनाडा के टोरंटो में होगा। इस टूर्नामेंट का विनर 2024 वर्ल्ड चेस चैंपियनशिप में चैलेंजर के रूप में उतरेगा। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs PAK: 'चाहें सुबह, दोपहर, शाम IPL खेल ले...,' पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने दिया बेतुका बयान

Exclusive Interview: शतरंज की बाजी हारकर भी प्रज्ञानानंदा ने जीता दिल, विश्वनाथन आनंद के लिए कही यह बात