A
Hindi News खेल अन्य खेल SAFF कप का क्या है पूरा इतिहास, टीम इंडिया किंग तो पाकिस्तान का बेहद बुरा हाल

SAFF कप का क्या है पूरा इतिहास, टीम इंडिया किंग तो पाकिस्तान का बेहद बुरा हाल

SAFF कप दक्षिण एशियाई देशों के बीच खेला जाने वाला फुटबॉल टूर्नामेंट है। इसका पहली बार आयोजन साल 1993 में हुआ था।

SAFF Cup- India TV Hindi Image Source : TWITTER SAFF Cup

भारतीय फुटबॉल टीम ने देश में खेले जा रहे SAFF कप के 14वें संस्करण में पाकिस्तान को बुरी तरह हराकर विजयी आगाज किया है। बुधवार को बेंगलुरु में हुआ यह मुकाबला खासा तनावपूर्ण रहा। इस हाईवोल्टेज मुकाबले में गहमागहमी भी देखने को मिली। वहीं अंत में पाकिस्तान को 4-0 से हराकर भारतीय टीम ने शानदार शुरुआत की। अब टीम इंडिया अपना अगला मुकाबला 24 जून को नेपाल के खिलाफ खेलेगी। उसके बाद अगला लीग मैच टीम इंडिया 27 जून को कुवैत के खिलाफ खेलने उतरेगी। 

SAFF कप दक्षिण एशियाई फुटबॉल महासंघ के देशों के बीच खेला जाता है। इस बार टूर्नामेंट में कुल आठ टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारतीय टीम ग्रुप ए में नेपाल, कुवैत और पाकिस्तान के साथ है। वहीं ग्रुप बी में मौजूद है दो बार की चैंपियन मालदीव्स, बांग्लादेश, भूटान और लेबनान। इस बार डिफेंडिंग चैंपियन भारतीय टीम को फिर से बड़ा दावेदार माना जा रहा है। इस टूर्नामेंट का पिछला संस्करण 2021 में मालदीव्स में आयोजित हुआ था जिसमें फाइनल में नेपाल को 3-0 से हाकर सुनील छेत्री की टीम चैंपयिन बनी थी।

क्या है इस टूर्नामेंट का इतिहास?

SAFF कप की शुरुआत साल 1993 से हुई थी। इसके अभी तक कुल 13 सीजन खेले जा चुके हैं जिसे 2-2 साल के अंतराल पर खेला जाता है। यह इस टूर्नामेंट का 14वां संस्करण है। इसका आयोजन भी साउथ एशियाई देशों में किया जाता है। 1999, 2011 और 2015 के बाद भारत में चौथी बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। खास बात यह है कि भारतीय टीम हमेशा चैंपियन बनी है जब टूर्नामेंट भारतीय सरजमीं पर आयोजित हुआ है। 

किसने कितनी बार जीता खिताब?

अभ तक आयोजित हुए 13 संस्करण में से भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 8 बार सैफ कप का खिताब जीता है। इसके अलावा दो बार मालदीव्स, एक-एक बार अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम चैंपियन बनी है। वहीं पाकिस्तान की टीम एक बार भी अभी तक यह खिताब नहीं जीत पाई है। जीतना तो दूर की बात अभी तक 13 सीजन में एक बार भी पाकिस्तानी टीम रनर अप भी नहीं रह पाई है।

यह भी पढ़ें:-

पाकिस्तान ने फिर मारी पलटी, एशिया कप को लेकर जका अशरफ का एक और बयान

भारत ने पाकिस्तान को धमाकेदार अंदाज में चटाई धूल, इन खिलाड़ियों के सिर सजा जीत का ताज