A
Hindi News खेल अन्य खेल भारतीय रेसलर की सेमीफाइनल में हार, अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए होगी भिड़ंत

भारतीय रेसलर की सेमीफाइनल में हार, अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए होगी भिड़ंत

भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल ने विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल तक का सफर एक ही दिन में तय कर लिया। उन्होंने अमेरिका, पोलैंड और रूस की पहलवानों को हराकर अंतिम 4 में एंट्री की थी।

Antim Panghal- India TV Hindi Image Source : TWITTER Indian Wrestler Antim Panghal

भारत की 19 वर्षीय युवा महिला रेसलर अंतिम पंघाल ने सर्बिया के बेलग्रेड में जारी वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बुधवार को कमाल को प्रदर्शन किया। भारतीय रेसलर ने एक के बाद एक तीन मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में एंट्री कर ली। खास बात यह रही कि क्वालिफिकेशन राउंड में अंतिम ने अंडर 20 की पूर्व चैंपियन को मात दी। इसके बाद वह पोलैंड और रूस की पहलवानों को हराकर अंतिम 4 में पहुंची। लेकिन सेमीफाइनल में उन्हें दो बार की वर्ल्ड चैंपियन बेलारूस की वनेसा कलाडजिन्सकाया ने 4-5 से मात दी। अब वह ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में गुरुवार को उतरेंगी।

कैसे तय किया सेमीफाइनल तक का सफर?

भारत की युवा पहलवान अंतिम पंघाल ने विश्व चैंपियनशिप में सेमीफाइनल तक का सफर एक ही दिन में तय कर लिया। उन्होंने अमेरिका की मौजूदा विश्व चैंपियन ओलिविया डोमिनिक पैरिश को हराकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल करने की उम्मीद जगाई। आपको बता दें कि पंघाल महिला 53 किलोग्राम वर्ग के क्वालीफिकेशन दौर के मुकाबले में एक समय 0-2 से पीछे चल रही थीं लेकिन उन्होंने इसके बाद जबरदस्त वापसी करके 3-2 से जीत दर्ज की। 

पंघाल ने इसके बाद अगले दौर में पोलैंड की रोकसाना मार्ता जेसिना को सिर्फ एक मिनट और 38 सेकेंड में टेक्निकल एफिसिएंशी के आधार पर हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद अंतिम आठ के मुकाबले में उन्होंने रूस की नतालिया मालीशेवा को 9-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाई। भारत की 19 वर्षीय इस रेसलर का डिफेंस पूरे दिन काफी मजबूत दिखा। 

अन्य पहलवानों ने किया निराश

हालांकि भारत की अन्य रेसलर मनीषा (62 किलोग्राम वर्ग), प्रियंका (68 किलोग्राम वर्ग) और ज्योति ब्रेवाल (72 किलोग्राम वर्ग) को हार का सामना करना है। अब टूर्नामेंट में इनकी उम्मीदें इन्हें हराने वाले खिलाड़ियों के नतीजे पर निर्भर करेंगी यानी देखना होगा कि रेपचेज में इन्हें मौका मिलता है या नहीं। साथ ही भारत के सभी 10 पुरुष फ्री स्टाइल पहलवान पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। वे ओलंपिक कोटा हासिल करने या गैर ओलंपिक वर्गों में पदक जीतने में नाकाम रहे। गौरतलब है कि भारतीय कुश्ती महासंघ (IWF) को निलंबित किए जाने के कारण भारत के सभी पहलवान यूनाईटेड वर्ल्ड रेसलिंग के प्रतिनिधित्व में चुनौती पेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:-

Asian Games 2023 में ध्वजवाहक होंगे यह भारतीय स्टार, जानें कब होगी ओपनिंग सेरेमनी

'अश्विन का पलड़ा भारी,' अक्षर की चोट से छिड़ा डिबेट; पूर्व सेलेक्टर ने दिया बड़ा बयान