Friday, April 26, 2024
Advertisement

'अश्विन का पलड़ा भारी,' वर्ल्ड कप से पहले अक्षर की चोट से छिड़ा डिबेट; पूर्व सेलेक्टर ने दिया बड़ा बयान

भारतीय टीम 22 से 27 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले अक्षर पटेल की चोट के बाद कई चर्चाएं शुरू हो गई हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: September 20, 2023 17:49 IST
Washington Sundar, Axar Patel, Ravichandran Ashwin- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Washington Sundar, Axar Patel, Ravichandran Ashwin

भारत में 5 अक्टूबर से होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए स्क्वॉड 5 सितंबर को ही जारी कर दिया गया था। इस स्क्वॉड में ना ही वाशिंगटन सुंदर का नाम था और ना ही दिग्गज रविचंद्रन अश्विन का। जबकि स्क्वॉड में कुलदीप यादव स्पेशलिस्ट स्पिनर के तौर पर थे। उनका साथ देने के लिए रवींद्र जडेजा और तीसरे स्पिन विकल्प के तौर पर अक्षर पटेल को चुना गया था। तब किसने सोचा था कि एक वक्त ऐसा भी आ सकता है कि वर्ल्ड कप टीम में खिलाड़ियों को शामिल करने के लिए अपने यूट्यूब चैनल पर राय देने वाले रविचंद्रन अश्विन खुद चर्चा का विषय बन जाएंगे। दरअसल यह सबकुछ हुआ एशिया कप 2023 के आखिरी सुपर 4 मैच में अक्षर पटेल के चोटिल होने के बाद।

अक्षर पटेल के चोट लगने के बाद अचानक वाशिंगटन सुंदर को कोलंबो की उड़ान पकड़ने के लिए कहा गया। फाइनल मुकाबले में सीधे सुंदर को एंट्री भी मिल गया। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 से 27 सितंबर तक होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भी अक्षर पटेल के खेलने पर सस्पेंस बन गया। पहले दो वनडे की टीम से वह बाहर हो गए और फिर से वाशिंगटन सुंदर को तो मौका मिला साथ ही रविचंद्रन अश्विन को भी टीम में शामिल किया गया। अश्विन का पलड़ा बिना किसी संशय के सुंदर के ऊपर बतौर स्पिनर भारी है। लेकिन अगर बल्लेबाजी पर गौर करें तो सुंदर आगे हैं। हालांकि, अश्विन ने भी पिछले कुछ सालों में कई यादगार नॉक खेली हैं। पर इस वक्त यह एक बड़ा डिबेट हो गया है कि अगर अक्षर वर्ल्ड कप के लिए फिट नहीं हुए तो अश्विन या सुंदर किसे मौका मिलेगा।

पूर्व सेलेक्टर ने दी राय

इसी को लेकर टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने एक बयान दिया है। 22 और 24 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में इन दोनों के प्रदर्शन पर मौजूदा चीफ सेलेक्टर अजीत अगरकर की अध्यक्षता वाली चयन समिति की नजरें होंगी। पीटीआई द्वारा जारी बयान के मुताबिक पूर्व सेलेक्टर प्रसाद बोले कि, मुझे लगता है कि अश्विन इस रेस में आगे हैं। उनका मानना है कि, उनके जैसे स्तर का गेंदबाज शुरुआत से ही टीम की प्लानिंग का हिस्सा होना चाहिए था। अगर अक्षर विश्व कप के लिए फिट नहीं हुए तो वह किसे चुनेंगे, इस सवाल पर प्रसाद ने कहा कि, उम्मीद करते हैं कि अक्षर राजकोट में अंतिम वनडे के लिए फिट हो जाएं। क्योंकि अगर वह फिट होते हैं तो अश्विन और वाशिंगटन कैसी भी गेंदबाजी करें, अक्षर टीम में बने रहेंगे। 

अश्विन या सुंदर, किसे मिलेगी जगह?

एमएसके प्रसाद ने आगे कहा कि, आगामी ऑस्ट्रेलियाई वनडे सीरीज विश्व कप के सबसे रोमांचक ट्रायल्स में से एक होगी। अगर टीम मैनेजमेंट बल्लेबाजी-गेंदबाजी दोनों के 50-50 पर्सेंट के ऑप्शन को देख रही है तो वाशिंगटन आगे होंगे। लेकिन अगर पूरी तरह से स्पिन गेंदबाजी का ऑप्शन देखा जा रहा है तो मेरी नजर में अश्विन का पलड़ा भारी होगा। प्रसाद के अलावा भी इसको लेकर कई दिग्गज अपनी-अपनी सलाह दे रहे हैं। 

हरभजन सिंह ने वाशिंगटन सुंदर को कंप्लीट पैकेज बताते हुए उनके नाम की पैरवी की है। तो एक अन्य पूर्व सेलेक्टर ने वाशिंगटन बनाम अश्विन बहस पर दिलचस्प राय दी। वह बोले कि, इसका बुरा नहीं मानना चाहिए लेकिन अक्षर की चोट किसी के लिए अच्छी साबित हो सकती है। दाएं हाथ के ऊंगली के स्पिनर को शामिल करने का फैसला लंबे समय पहले लिया जाना चाहिए था और अब अंतिम समय में उन्हें यह मौका मिला है। उनका साफ इशारा था कि बतौर गेंदबाज अक्षर श्रीलंका की टर्निंग पिच पर एशिया कप में कुछ खास नहीं कर पाए। 

यह भी पढ़ें:-

Team India World Cup Jersey: '3 का ड्रीम' पूरा करने इस अंदाज में उतरेगी टीम इंडिया, सामने आया खास Video

Asian Games 2023 : भारतीय टीम का पहला मुकाबला मलेशिया से, स्मृति मंधाना करेंगी कप्तानी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement