Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Asian Games 2023 : भारतीय टीम का पहला मुकाबला मलेशिया से, स्मृति मंधाना करेंगी कप्तानी

Asian Games 2023 : एशियन गेम्स में भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपना पहला मुकाबला खेलने के लिए गुरुवार यानी 21 सितंबर को उतरेगी, जब मलेशिया से उसका आमना सामना होगा। इस मैच में स्मृति मंधाना कप्तानी करते हुए नजर आएंगी।

Written By : Pankaj Mishra Edited By : Pankaj Mishra Updated on: September 20, 2023 16:29 IST
Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur - India TV Hindi
Image Source : GETTY Smriti Mandhana and Harmanpreet Kaur

Asian Games 2023 Indian team first match against Malaysia Smriti Mandhana will captain : भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 से पहले 22 सितंबर से ऑस्ट्रेलिया से भिड़ती हुई नजर आएगी। लेकिन इस बीच भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से एक्शन में होगी। दरअसल इस वक्त एशियन गेम्स शुरू हो चुके हैं, हालांकि इसकी औपचारिक शुरुआत 23 से होगी, लेकिन इससे पहले ही खेल शुरू हो गए हैं। इस बार इसमें क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। महिला और पुरुष टीमें अपने जलवा बिखेरते हुए दिखाई देंगी। पुरुष टीम का पहला मैच तीन अक्टूबर को खेला जाएगा, जहां सीनियर प्लेयर्स को नहीं खेल रहे हैं, इसलिए कप्तानी की जिम्मेदारी रुतुराज गायकवाड को दी गई है। इस बीच महिला क्रिकेट टीम एशियन गेम्स 2023 में गुरुवार से खेलती हुई नजर आएगी। आईसीसी की रैंकिंग के आधार पर भारतीय टीम को सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह मिली है। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पहला मुकाबला मलेशिया 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम 21 सितंबर को एशियन गेम्स के पहले मैच में मलेशिया से भिड़ती हुई नजर आएगी। भारतीय टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ मैचों में जिस तरह का रहा है, उससे ऐसा लगता कि टीम गोल्ड जीतकर लाएगी, लेकिन उसके लिए पहली बाधा पार करनी होगी। इसमें कप्तानी की जिम्मेदारी स्मृति मंधाना के हाथ में होगी, वैसे तो कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं, लेकिन वे पहले दो मैचों में कप्तानी नहीं कर पाएंगी। इसका कारण बैन है। दरअसल जब जुलाई में भारत और बांग्लादेश के बीच मैच खेले जा रहे थे, तब आईसीसी ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में हरमनप्रीत कौर को दो मैचों से प्रतिबंधित कर दिया था। यानी क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में हरमनप्रीत नहीं खेल पाएंगी। इसके बाद अगर टीम इंडिया फाइनल मे एंट्री करती हैं तो वहां पर वे वापसी कर सकती हैं। 

टीम इंडिया का एशिया में रहा है जलवा 
भारतीय टीम को ज्यादातर एशियाई टीमों से ही मुकाबला करना है। तो चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि एशिया कप में अब तक टीम इंडिया कैसा प्रदर्शन करती आ रही है। दरअसल एशिया कप के अब तक आठ सीजन खेले गए हैं। इसमें सात बार भारतीय महिला टीम ने इस पर कब्जा किया है। साल 2018 में भी टीम इंडिया फाइनल तक पहुंची थी, लेकिन वहां पर बांग्लादेश से हारकर भारतीय टीम बाहर हो गई थी। साल 2004 से लेकर 2008 तक वनडे फॉर्मेट यानी 50 ओवर का एशिया कप खेला गया, जिस पर टीम इंडिया ने लगातार कब्जा किया। लेकिन साल 2012 से इसे टी20 फॉर्मेट पर खेला जा रहा है। इसके अब तक चार टूर्नामेंट खेले जा चुके हैं, जिसमें से तीन बार टीम इंडिया ने इस पर कब्जा किया है। खास बात ये भी है कि एशियन गेम्स में भी क्रिकेट टी20 फॉर्मेट पर होगा, यानी 20 ओवर का मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया की रैंकिंग की बात की जाए तो महिला टीम नंबर चार पर कब्जा जमाए हुए है। भारतीय टीम महिला टीम का मुका​बला जिस भी टीम से एशियन गेम्स में होगा, वहां पर टीम इंडिया हेड टू हेड के मामले में आगे है। लेकिन कुछ टीमें ऐसी भी हैं, जिनमें भारतीय टीम कभी खेली ही नहीं है, ऐसे में उनके खिलाफ पहली बार आमना सामना होगा। उस वक्त कड़ाकेदार मुकाबला होने की पूरी संभावना रहेगी। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : मोहम्मद सिराज बने नंबर एक बॉलर, 8 स्थानों की लगाई छलांग

ICC Rankings : बाबर आजम की बादशाहत पर खतरा, शुभमन गिल ने दी बड़ी चुनौती

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement