A
Hindi News टेक न्यूज़ IRCTC रात को 11.45 मिनट से लेकर 12.30 मिनट तक ट्रेन की टिकट बुक क्यों नहीं करती, जानें कारण

IRCTC रात को 11.45 मिनट से लेकर 12.30 मिनट तक ट्रेन की टिकट बुक क्यों नहीं करती, जानें कारण

रेलवे पहले टिकट की बुकिंग सिर्फ 11.30 बजे तक करती था। यानी 1 घंटे तक टिकट की बुकिंग नहीं होती थी। लेकिन यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे ने टिकट बुकिंग न करने की समय सीमा को घटा दिया है। यात्री लोग अब सिर्फ 11.45 बजे तक टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

indian railways, IRCTC, IRCTC Ticket Booking Timing, Tech news, Tech news in Hindi, Train Ticket, AC- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो यात्री अब रात को 11.45 मिनट तक टिकट की बुकिंग कर सकते हैं।

IRCTC Ticket Booking Timing: अगर आप ट्रेन में स्लीपर या फिर एसी कोच में सफर करते हैं तो आपको रिजर्वेशन कराना पड़ता है। अगर आप तत्काल टिकट (Tatkal Ticket Booking) कराते  हैं तो आपको सुबह 10 बजे से लेकर 12 बजे तक के बीच में कराना पड़ता है जबकि वहीं सामान्य जनरल टिकट आप दिन में कभी भी करा सकते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि 24 घंटे के बीच में 45 मिनट ऐसे होते हैं जब रेलवे किसी भी तरह की टिकट की बुकिंग (Train Ticket Booking Timing) नहीं करता। जी हां भारतीय रेलवे रात को 11.45 मिनट से लेकर 12.30 मिनट तक टिकट बुकिंग नहीं करती। क्या आप इसका कारण जानते हैं? 

आपको बता दें कि रेलवे पहले टिकट की बुकिंग सिर्फ 11.30 बजे तक करती था। यानी 1 घंटे तक टिकट की बुकिंग नहीं होती थी। लेकिन यात्रियों की असुविधा को देखते हुए रेलवे ने टिकट बुकिंग न करने की समय सीमा को घटा दिया है। यात्री लोग अब सिर्फ 11.45 बजे तक टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि भारतीय रेलवे रात को 45 मिनट तक क्यों टिकट की बुकिंग नहीं करता।

इस वजह से नहीं होती ट्रेन की बुकिंग

रेलवे रात को 11.45 मिनट से सुबह 12.30 मिनट तक टिकट की बुकिंग नहीं करता इसका सबसे बड़ा कारण सर्वर से जुड़ा हुआ है। रेलवे इस टाइम पर अपने सर्वर को रिपेयर करता है और यही मेन वजह की इस टाइम पर स्टेटस चेक करना, टिकट बुकिंग, PNR चेकिंग समेत कई काम पूरी तरह से बंद कर दिए जाते हैं। 

भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइ हर दिन 7 से 8 लाख टिकट की बुकिंग करती है। भारतीय रेलवे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है। इतनी संख्या में टिकट बुकिंग होने और लेने देन संबंधी डेटा को दूसरे डेटा बेस में शिफ्ट करने का काम रात को 11.45 मिनट से लेकर सुबह 12.30 तक किया जाता है। टिकट की डुप्लीकेट कॉपी भी बनाई जाती है ताकि अगर किसी भी तरह से डेटा का नुकसान हो तो चीजें पूरी तरह से सलामत रहें। 

ट्रांजक्शन हो सकता है फेल

अगर डेटा की शिफ्टिंग के टाइम पर भी टिकट की बुकिंग की जाएगी तो टिकट बुकिंग डेटा का नुकसान हो सकता है और साथ ही ट्रांजक्शन फेल की गुंजाइश भी बहुत अधिक रहती है। इस वजह से रेलवे रात को 45 मिनट तक किसी भी तरह की बुकिंग नहीं करता है। इन 45 मिनट में ही ट्रेन से जुड़ी सभी नई जानकारी को विंडो में भी अपडेट किया जाता है। 

यह भी पढ़ें- Twitter को सबक सिखा रहे लोग, 3 घंटे के अंदर 5 मिलयन से ज्यादा यूजर्स ने Threads APP को किया डाउनलोड