A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp का जनवरी में चला डंडा, भारत में लाखों यूजर्स के अकाउंट किए बैन, जानें वजह

WhatsApp का जनवरी में चला डंडा, भारत में लाखों यूजर्स के अकाउंट किए बैन, जानें वजह

WhatsApp ने एक बार फिर से लाखों भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं। वाट्सऐप ने अपने मंथली कंपलायेंस रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया है। भारत में वाट्सऐप को 500 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं। सरकार ने सोशल मीडिया यूजर्स के लिए ग्रीवांस अपीलेट कमिटी भी बनाई है।

WhatsApp accounts banned in India- India TV Hindi Image Source : FILE WhatsApp accounts banned in India

WhatsApp ने लाखों भारतीय यूजर्स के अकाउंट जनवरी 2024 में बैन किए हैं। नए आईटी नियम के तहत मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने अपने प्लेटफॉर्म से ये अकाउंट हटाए हैं। इससे पहले वाट्सऐप ने नवंबर 2023 में करीब 73 लाख अकाउंट्स भारत में बैन किए थे। वाट्सऐप के नए मंथली कंप्लायेंस रिपोर्ट में बैन हुए अकाउंट्स के बारे में बताया गया है, जिनमें से ज्यादातर अकाउंट्स पर फर्जी अपवाहें फैलाने और पोस्ट शेयर करने की वजह से ऐक्शन लिया गया है।

500 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर्स

वाट्सऐप ने अपने कंप्लायेंस रिपोर्ट में बताया कि 1 जनवरी से लेकर 31 जनवरी 2024 के बीच भारत में 6.72 लाख अकाउंट्स को बैन किए गए हैं। इनमें से 1.35 लाख अकाउंट्स को यूजर द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले बैन किया गया। भारत में वाट्सऐप सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। इस ऐप के 500 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर्स हैं।

मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp को जनवरी 2024 में 14,828 शिकायतें मिली हैं। इनमें से ज्यादातर शिकायतों पर वाट्सऐप ने एक्शन लिया है। एक्शन लिए गए अकाउंट्स में वो अकाउंट शामिल हैं, जिन्हें या तो बैन किया गया है या फिर पहले से बैन हुए अकाउंट पर से प्रतिबंध हटाया गया है।

नए IT नियम के तहत कार्रवाई

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के मुताबिक, यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में ऐप को मिली शिकायतों के साथ-साथ लिए गए एक्शन की जानकारी शामिल हैं। बता दें सरकार ने सोशल मीडिया यूजर्स के लिए नए IT Act 2021 के तहत ग्रीवांस अपीलेट कमिटी (GAC) बनाने का प्रावधान जोड़ा था, जो यूजर द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किए जाने वाले कॉन्टेंट की निगरानी करती है। 

यूजर्स की शिकायतों पर अगर सोशल मीडिया कंपनी की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो वो इस कमिटी का रूख कर सकते हैं। वाट्सऐप ने अपने मंथली कंप्लायेंस रिपोर्ट में बताया कि हम एंट-टू-एंट एनक्रिप्शन मैसेजिंग सर्विस के मार्केट लीडर हैं। प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की सेफ्टी को ध्यान में रखते हमारे पास इंजीनियर्स की टीम, डेटा साइंटिस्ट, एनालिस्ट और रिसर्चर्स की टीम है। दिसंबर 2023 में वाट्सऐप ने करीब 69 लाख अकाउंट्स पर ऐक्शन लिया था।

यह भी पढ़ें - 7000 रुपये से कम में लॉन्च हुआ 6000mAh बैटरी वाला स्मार्टफोन, मिलते हैं धांसू फीचर्स