A
Hindi News टेक न्यूज़ Google आखिर क्यों Apple को देता है इतनी मोटी रकम? सुंदर पिचाई बोले- सैमसंग है संतरा...

Google आखिर क्यों Apple को देता है इतनी मोटी रकम? सुंदर पिचाई बोले- सैमसंग है संतरा...

टेक जायंट गूगल पर इस समय पक्षपात करने का बड़ा आरोप लगाया है। गूगल पर एप्पल को अधिक बढ़ावा देने का आरोल लगाया जा रहा है। मामता इतना गंभीर हो गया है कि मुद्दा कोर्ट में पहुंच गया है। कोर्ट ने गूगल सीईओ सुंदर पिचाई से पूछा कि आखिर क्यों गूगल ऐप्पल को अधिक भुगतान करता है। इस पर सुंदर पिचाई ने बड़ा खुलासा किया।

sundar pichai, Google News, Apple, samsung, अदालत में सुंदर प‍िचाई, सुंदर प‍िचाई न्‍यूज, गूगल न्‍यूज- India TV Hindi Image Source : फाइल फोटो सुंदर पिचाई ने कोर्ट में दी बड़ी जानकारी।

टेक जायंट गूगल पर इन दिनों दिग्गज कंपनी एप्पल को बढ़ावा देने का आरोप लग रहा है। यह मामला इस कदर गरमा गया है कि बात कोर्ट तक पहुंच गई। अब इस पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कोर्ट में एक ऐसा तर्क दिया  जिसे सुनकर आप भी हंस पड़ेंगे। कोर्ट ने गूगल से पूछा कि आखिर क्यों दूसरे ब्रैंड की तुलना में एप्पल को बढ़ावा दिया जा रहा है, आखिर क्यों कंपनी अपने सर्च रेवेन्यू का 36 प्रतिशत हिस्सा एप्पल को देता है?

दरअसल गूगल की तरफ से एप्पल को सैमसंग की तुलना में अधिक पेमेंट होता है। इसी मुद्दे पर गूगल पर एप्पल को अधिक बढ़ावा देने का आरोप लग रहा है और मामला कोर्ट पहुंच गया है। कोर्ट में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि हम एप्पल को सर्च रेवेन्यू का 36 प्रतिशत भुगतान करता है, यह रकम पूरी तरह से सही है। इस मामले में तर्क देते हुए उन्होंने एप्पल की तुलना में सैमसंग को संतरा बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे में दोनों को एक जैसी इंपॉर्टेंस कैसे दी जा सकती है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक सुंदर पिचाई ने बताया कि सैमसंग को एप्पल की तुलना में बेहद कम भुगतान किया जाता है। कोर्ट में सुंदर पिचाई ने कहा कि रेवेन्यू में साझेदारी की लड़ाई सेब और संतरे की तरह है। आप जब बाजार में दोनों फल लेने जाते हैं तो क्या आप दोनों को एक ही दाम में खरीदते हैं। 

आपको बता दें कि सैमसंग और एप्पल दोनों ही अपने अपने स्मार्टफोन में गूगल को सर्च को दिखाने में अहमियत देते हैं इससे गूगल सर्च में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होती है और गूगल को कमाई होती है। ऐसे में गूगल सर्च से होने वाली कमाई को सैंमसंग और एप्पल के साथ साझा करता है। सुंदर पिचाई के मुताबिक गूगल एप्पल को 10 बिलियन डॉलर अधिक देता है।  

यह भी पढ़ें- Jio-Airtel के बाद अब Vodafone ने शुरू की 5G सर्विस, सस्ते प्लान में मिलेगी धमाकेदार इंटरनेट स्पीड