A
Hindi News तेलंगाना तेलंगाना में कांग्रेस आज 6 में से 1 गारंटी करेगी पूरा, महिलाओं को होगा सीधा फायदा

तेलंगाना में कांग्रेस आज 6 में से 1 गारंटी करेगी पूरा, महिलाओं को होगा सीधा फायदा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालते ही रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस की 6 गारंटी पूरी करने का काम शुरू कर दिया है। इसी क्रम में आज से महिलाओं के लिए पूरे राज्य में मुफ्त बस यात्रा योजना को शुरू किया जा रहा है।

Telangana CM- India TV Hindi Image Source : PTI जनता दरबार के दौरान महिला की समस्या सुनते हुए तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी

हैदराबाद: तेलंगाना सरकार ने 9 दिसंबर यानी आज से राज्य के स्वामित्व वाली राज्य परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा का वादा पूरा करने के लिए आदेश जारी किया है। कांग्रेस सरकार ने गुरुवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में 9 दिसंबर को कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन के मौके पर महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और ‘राजीव आरोग्यश्री’ स्वास्थ्य योजना को शुरू करने का फैसला किया था। ‘राजीव आरोग्यश्री’ के तहत 10 लाख रुपये का बीमा कवरेज उपलब्ध कराया जाएगा। 

तेलंगाना की सीमाओं के भीतर कहीं भी फ्री यात्रा

बता दें कि ये दोनों पहल हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस की ओर से दी गई 6 'गारंटी' का हिस्सा हैं। सरकारी आदेश (जीओ) में कहा गया है, “तेलंगाना सरकार ने "6 गारंटी - महा लक्ष्मी" योजना शुरू की है, जिसके तहत तेलंगाना निवासी सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित बसों में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी।” इसमें कहा गया है कि वे 9 दिसंबर दोपहर से ग्रामीण सेवा और एक्सप्रेस बसों में तेलंगाना राज्य की सीमाओं के भीतर कहीं भी यात्रा कर सकती हैं। 

परिवहन निगम को सरकार करेगी किराये का भुगतान

सरकारी आदेश में कहा गया है कि राज्य सरकार तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) को महिला यात्रियों के किराये का भुगतान करेगी। टीएसआरटीसी के प्रबंध निदेशक वी सी सज्जनार ने कहा कि योजना की औपचारिक शुरुआत 9 दिसंबर को दोपहर डेढ़ बजे राज्य विधानमंडल परिसर से की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंत्री, विधायक और वरिष्ठ अधिकारी और मशहूर मुक्केबाज निखत ज़रीन इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगी। 

सीएम बनते ही रेड्डी ने दो फाइलों पर किए साइन

गौरतलब है कि 7 दिसंबर को तेलंगाना के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद रेवंत रेड्डी ने दो फाइल पर हस्ताक्षर किये। उनमें से एक कांग्रेस की 6 चुनावी ‘गारंटी’ के कार्यान्वयन से संबंधित है और दूसरी फाइल रेवंत रेड्डी द्वारा अतीत में किए गए वादे के अनुसार एक दिव्यांग महिला को नौकरी देने से जुड़ी है। बता दें कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) नेतृत्व ने दो दिन पहले रेवंत रेड्डी को कांग्रेस विधायक दल का नेता नामित किया था। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनावों में कांग्रेस ने 64 सीटें जीतकर भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन ली। 

ये भी पढ़ें-

"बघेल ने 5 साल मंत्रियों को अधिकार नहीं दिए गए," छत्तीसगढ़ में हार के बाद खुलकर सामने आई कांग्रेस की अंतर्कलह

शादी में हर्ष फायरिंग पर बिहार पुलिस का निर्देश, आयोजकों को थाने में देना होगा घोषणा पत्र