A
Hindi News उत्तर प्रदेश आगरा जेल में भाईचारा: नवरात्रि का वत्र कर रहे मुसलमान बंदी, हिंदू रख रहे रोजा

आगरा जेल में भाईचारा: नवरात्रि का वत्र कर रहे मुसलमान बंदी, हिंदू रख रहे रोजा

आगरा जेल में मुसलमान कैदी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं और मंदिर परिसर में आयोजित भजन कार्यक्रम में भी हिस्सा ले रहे हैं। केंद्रीय कारागार प्रशासन की तरफ से श्री कृष्णकथा का आयोजन कराया गया जिसमें हिंदुओं के साथ मुस्लिम बंदियों ने भी कथा सुनी।

जेल में कथा सुन रहे...- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA जेल में कथा सुन रहे हिंदू और मुस्लिम कैदी

आगरा: आगरा केंद्रीय कारागार में सांप्रदायिक सद्भाव और भाईचारे का प्रदर्शन करते हुए मुसलमान कैदी जहां नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, वहीं हिंदू बंदी रमजान के दौरान रोजे रख रहे हैं। हिंदुओं का 9 दिन का त्योहार चैत्र नवरात्रि बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हुई है और 30 मार्च को रामनवमी का त्योहार है। वहीं, रोजे शुक्रवार 24 मार्च से शुरू हुए हैं।

केंद्रीय कारागार के उपमहानिरीक्षक प्रभारी राधा कृष्ण मिश्रा ने को बताया, ‘‘मुसलमान कैदी नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं और मंदिर परिसर में आयोजित भजन कार्यक्रम में भी हिस्सा ले रहे हैं।’’ वहीं, हिंदू बंदी रोजे रख रहे हैं। मिश्रा ने बताया, ‘‘यह अच्छा विचार है, जहां दोनों धर्मों के कैदी हिंदू-मुस्लिम भाईचारे का संदेश दे रहे हैं।’’

मुस्लिम बंदियों ने श्री कृष्णकथा
दूसरी तरफ केंद्रीय कारागार प्रशासन की तरफ से श्री कृष्णकथा का आयोजन कराया गया जिसमें हिंदुओं के साथ मुस्लिम बंदियों ने भी कथा सुनी। श्री कृष्ण कथा में कथावाचक मधुर महाराज के मुखारविंद से अमृत की बरसात हो रही है। जेल के अंदर सभी बंदी इस अमृत का रसपान कर रहे हैं। श्री कृष्ण कथा का आयोजन रमजान के प्रथम दिन किया गया। ऐसे में इस कथा में हिंदू बंदियों के साथ-साथ मुस्लिम बंदी भी सुनने पहुंचे।