A
Hindi News उत्तर प्रदेश जेसीबी से टकराई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन, लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर टाला बड़ा हादसा

जेसीबी से टकराई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन, लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर टाला बड़ा हादसा

यूपी के बागपत में आज शामली से दिल्ली जाने वाली दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन से ट्रैक पर खड़ी एक जेसीबी मशीन टकरा गई। इस हादसे में एक पैर लटकाकर बैठा एक यात्री भी बुरी तरह घायल हो गया। बताया जा रहा है कि शामली रेल मार्ग पर अलावलपुर हाल्ट के प्लेटफार्म पर मरम्मत का कार्य चल रहा था, इसी दौरान ये हादसा हुआ।

train accident- India TV Hindi Image Source : INDIA TV यूपी के बागपत में टक्कर के बाद क्षतिग्रस्त जेसीबी और ट्रेन की बोगी

बागपत: शुक्रवार को दिल्ली-सहारनपुर वाया शामली रेलमार्ग पर एक बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया। खबर है कि दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन बड़ौत के नजदीक अलावलपुर रेलवे हाल्ट पर खड़ी एक जेसीबी से टकरा गई। गनीमत रही कि समय से इमरजेंसी ब्रेक लगाकर लोको पायलट ने बड़ा ट्रेन हादसा होने से बचा लिया। हालांकि इस दौरान ट्रेन की खिड़की में पैर लटकाए बैठा एक यात्री गम्भीर रूप से घायल हो गया। ट्रेन में सवार घायल यात्री को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना के बाद यह ट्रेन लगभग एक घंटा की देरी से बागपत रोड स्टेशन पहुंची। 

प्लेटफार्म निर्माण में लगी थी जेसीबी

दरअसल, दिल्ली सहारनपुर वाया शामली रेल मार्ग पर अलावलपुर हाल्ट के प्लेटफार्म का निर्माण/मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसके लिए जेसीबी की भी मदद ली जा रही है। शुक्रवार को यह जेसीबी प्लेटफार्म निर्माण में लगी हुई थी, लेकिन इसके चालक की घोर लापरवाही शुक्रवार को सैंकड़ों रेलयात्री की जिंदगी पर भारी पड़ने से बाल-बाल बच गई। शामली से दिल्ली जाने वाली दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन (01618) बड़ौत रेलवे स्टेशन से दोपहर 2:58 मिनट पर बागपत रोड रेलवे स्टेशन के लिए निकली थी। 

पैर लटकाकर बैठा यात्री बुरी तरह घायल

जब यह ट्रेन अलावलपुर रेलवे हाल्ट से गुजरने वाली थी तभी वहां प्लेटफार्म निर्माण में लगी इस जेसीबी से टकरा गई। ट्रेन की टक्कर से जेसीबी निर्माणाधीन प्लेटफार्म पर जा गिरी, लेकिन इसका एक हिस्सा फिर भी ट्रेन की चपेट में रहा जिसका असर यह हुआ कि खिड़की में पैर लटकाकर बैठा एक यात्री राशिद निवासी गुराना रोड बड़ौत इसकी चपेट में आ गया। राशिद के दोनों पैर बुरी तरह से जख्मी हो गए। इस हादसे को देख ट्रेन में बैठे यात्रियों की चींखें निकल गईं।

हादसे के बाद जेसीबी चालक फरार 

गनीमत रही कि ट्रेन के लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया और बड़ा हादसा होने से बचा लिया। इसकी सूचना रेलवे के अधिकारियों और पुलिस को भी दी गई। इससे रेलवे और पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। अधिकारी और पुलिस मौके पर पहुंच गए और ट्रेन में सवार यात्री भी नीचे उतर आए। आधा घन्टे से ज्यादा समय तक यह ट्रेन वहीं पर खड़ी रहने के बाद इसे बागपत रोड स्टेशन के लिए रवाना किया गया। स्टेशन पहुंचने के बाद घायल यात्री को ट्रेन से उतार जिला अस्पताल पहुंचाया गया। स्टेशन अधीक्षक बड़ौत सुधीर कुमार भी मौके पर ही मौजूद रहे। अभी जेसीबी चालक फरार बताया गया है जिसकी तलाश की जा रही है। 

ट्रेन के कई कोच हुए क्षतिग्रस्त

जेसीबी की टक्कर के बाद इस जेसीबी के एक हिस्से से दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन के कई डब्बे/कोच क्षतिग्रस्त हो गए। जेसीबी का हिस्सा ट्रेन से रगड़ते हुए चला जिससे ट्रेन में सवार यात्रियों की चींखें निकलती रही, खिड़कियों में बैठे यात्रियों को दूसरी तरफ कूदकर अपनी जान बचानी पड़ी। इस ट्रेन में खड़े होकर सफर करने वाले यात्रियों के भी स्पेशल डब्बे हैं, जिनमें सफर कर रहे यात्रियों सूरज, विशाल, सतपाल ने बताया कि जब जेसीबी का हिस्सा डब्बे को रगड़ता हुआ निकला, यात्री इतना डर गए थे कि ट्रेन के डब्बे में भगदड़ जैसा माहौल बन गया था। यदि ट्रेन समय पर न रोकी जाती तो कुछ यात्री दूसरी तरफ से हड़बड़ाहट में नीचे भी गिर सकते थे। 

(रिपोर्ट- पारस जैन, बागपत)

ये भी पढ़ें-

बंगाल: TMC ने आंबेडकर की प्रतिमा के नीचे दिया था धरना, बीजेपी विधायकों ने मूर्ति को गंगाजल से किया साफ

पराली को लेकर एनजीटी ने हरियाणा-पंजाब को दिए निर्देश, 2024 के लिए तैयार करें एक्शन प्लान