Monday, April 29, 2024
Advertisement

बंगाल: TMC ने आंबेडकर की प्रतिमा के नीचे दिया था धरना, बीजेपी विधायकों ने मूर्ति को गंगाजल से किया साफ

तृणमूल कांग्रेस के विधायकों ने 29 नवंबर को बंगाल विधानसभा में आंबेडकर प्रतिमा के नीचे दो दिवसीय धरना दिया था। इसके जवाब में आज शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में बीजेपी विधायकों ने आंबेडकर की प्रतिमा को गंगाजल से साफ किया है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 01, 2023 17:41 IST
bengal assembly- India TV Hindi
Image Source : VIDEO GRAB बंगाल विधानसभा परिसर में आंबेडकर की प्रतिमा के लिए गंगाजल ले जाते बीजेपी विधायक

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा में आज बीजेपी के विधायकों ने आंबेडकर की प्रतिमा को गंगाजल से साफ किया। विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में आज भारतीय जनता पार्टी के विधायकों ने ये काम किया। बीजेपी ने यह काम, 29 नवंबर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के विधायकों द्वारा प्रतिमा के नीचे दिए गए दो दिवसीय धरने के जवाब में उठाया किया है। बता दें कि टीएमसी विधायकों ने पश्चिम बंगाल में केंद्रीय निधि जारी करने और केंद्रीय परियोजनाओं के कार्यान्वयन में केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए धरना दिया था। 

विधानसभा अध्यक्ष ने क्या कहा?

इसको लेकर विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने मीडिया से कहा कि वह मार्शल से कहेंगे कि शुभेंदु अधिकारी से आंबेडकर प्रतिमा को गंगाजल से साफ करने का कारण पूछें। उन्होंने कहा, ‘‘मैं जानना चाहूंगा कि ऐसा क्यों किया गया।’’ सदन में पिछले दो दिन से भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के विधायक ‘चोर चोर’ के नारे लगा रहे हैं। तृणमूल कांग्रेस ने जहां आंबेडकर प्रतिमा के नीचे बैठ कर धरना दिया, वहीं भाजपा ने मुख्य विधानसभा हॉल के प्रवेश के पास धरना दिया। 

"आंबेडकर की पवित्र प्रतिमा कलंकित की"

वहीं विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने इसपर कहा, ‘‘लुटेरों, लोकतंत्र के हत्यारों की पार्टी के विधायक, जिन्हें पश्चिम बंगाल के लोगों ने पहले ही खारिज कर दिया है और राज्य पुलिस और मशीनरी की मदद से सत्ता से चिपके हुए हैं, उन्होंने पिछले दो दिनों से यहां अपनी उपस्थिति के साथ आंबेडकर जी की पवित्र प्रतिमा को कलंकित किया है।’’ उन्होंने कहा कि भाजपा विधायकों ने प्रतीकात्मक रूप से प्रतिमा को गंगाजल से साफ करने का फैसला सर्वसम्मति से लिया। 

"हमने विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी ली थी"

तृणमूल कांग्रेस के उप मुख्य सचेतक तापस रॉय ने कहा कि आंबेडकर प्रतिमा को गंगाजल से साफ करके भाजपा ने ‘‘देश में दलितों और अन्य पिछड़ा वर्गों पर अत्याचारों और संविधान और लोकतंत्र की हत्या के अपने ही पापों का प्रायश्चित किया’’ है। उन्होंने मीडिया से कहा, ‘‘वे विधानसभा के अंदर अध्यक्ष की अनुमति के बिना ऐसी चीजें नहीं कर सकते। हमने अपने आंदोलन से पहले विधानसभा अध्यक्ष की मंजूरी ली थी।’’

ये भी पढ़ें-

सीएम योगी ने अखिलेश यादव पर जमकर किया अटैक, बोले- 'लगाकर आग बहारों की बात करते हैं'

यूपी में मोबाइल टावर हुआ चोरी, लेकिन पुलिस ने टावर कंपनी पर ही क्यों कर दी कार्रवाई

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement