A
Hindi News उत्तर प्रदेश मथुरा से चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे सीएम योगी, श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर भी जाएंगे

मथुरा से चुनाव प्रचार का शंखनाद करेंगे सीएम योगी, श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर भी जाएंगे

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज बुधवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे। वह मथुरा स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में दर्शन भी करेंगे।

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ।- India TV Hindi Image Source : PTI यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ।

निर्वाचन आयोग की ओर से लोकसभा चुनाव 2024 की प्रक्रिया का आगाज किया जा चुका है। इसके साथ ही सभी राजनीतिक दलों ने भी अपनी कमर कस ली है और तैयारियों में जुट गए हैं। चुनाव में सभी की नजर 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश पर टिकी हैं। अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बुधवार से अपने चुनाव प्रचार का शंखनाद करने जा रहे हैं। खास बात ये है कि सीएम योगी चुनाव प्रचार अभियान का आगाज मथुरा से करेंगे।

कृष्ण जन्मभूमि पहुंचेंगे सीएम योगी

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ आज बुधवार को मथुरा स्थित श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके बाद वह लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे। सीएम योगी इसके अलावा मेरठ और गाजियाबाद में भी बीजेपी के प्रबुद्ध सम्मेलन को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने विभिन्न राज्यों के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है। इसमें सीएम योगी का भी नाम है। 

80 सीटें जीतने का लक्ष्य

उत्तर प्रदेश में साल 2014 के बाद से भाजपा का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। 2014 के चुनाव में भाजपा+ ने राज्य की 80 में से 73 लोकसभा सीटें जीती थीं। वहीं, साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा+ ने 64 सीटें जीती थीं। इसके अलावा साल 2017 और 2022 दोनों ही विधानसभा चुनाव भी भाजपा ने जीते हैं। इस बार भाजपा ने यूपी की सभी 80 सीटों पर जीत हासिल करने का लक्ष्य रखा है।  

यूपी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- 'श्रीराम ने कभी सियासत नहीं की थी इसलिए मैं भी...', मेरठ पहुंचते ही भावुक हो गए अरुण गोविल

अयोध्या के राम मंदिर परिसर में चली गोली, सुरक्षा में तैनात PAC जवान के सीने के आर-पार हुई