A
Hindi News उत्तर प्रदेश यूपी विधान परिषद चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन आज, सपा-भाजपा सहित कई दलों के नेताओं ने भरा पर्चा

यूपी विधान परिषद चुनाव के नामांकन का आखिरी दिन आज, सपा-भाजपा सहित कई दलों के नेताओं ने भरा पर्चा

यूपी में विधान परिषद के चुनाव होने हैं, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आज है। ऐसे में कई दलों के प्रत्याशियों ने आज नामांकन दाखिल किया है।

कई दलों के नेताओं ने किया नामांकन।- India TV Hindi Image Source : PTI कई दलों के नेताओं ने किया नामांकन।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के आगामी विधान परिषद चुनाव के लिये मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के तीनों उम्मीदवारों ने सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल कर दिया। सपा के प्रान्तीय प्रवक्ता फखरूल हसन ने इसकी जानकारी दी। फखरूल हसन ने बताया कि पार्टी ने हाल में बहुजन समाज पार्टी छोड़कर सपा में शामिल हुए पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली, सपा के वरिष्ठ नेता बलराम यादव और किरनपाल कश्यप को विधान परिषद चुनाव के लिये प्रत्याशी बनाया है। तीनों ने आज नामांकन पत्र दाखिल कर दिये। 

सपा प्रत्याशियों ने किया नामांकन

बलराम यादव ने नामांकन दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि पार्टी ने उन पर विश्वास जताकर विधान परिषद के लिये उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि वह इस भरोसे पर खरे उतरेंगे और आगामी लोकसभा चुनाव में ‘‘पीडीए’’ (पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यक वर्ग) के प्रत्याशियों को जिताने का प्रयास करेंगे। गुड्डू जमाली ने कहा कि ‘‘पीडीए’’ कोई जुमलेबाजी नहीं बल्कि एक सोच है और जमीन पर उसके नतीजे बहुत अच्छे होंगे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए नामांकन 11 मार्च तक किये जाएंगे। नामांकन 14 मार्च तक वापस लिये जा सकेंगे। जरूरी हुआ तो 21 मार्च को मतदान होगा। उसी दिन शाम को मतगणना होगी और नतीजे भी घोषित किए जाएंगे। 

एनडीए के घटक दलों ने भी किया नामांकन

बता दें कि विधान परिषद चुनाव में सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशियों ने भी नामांकन किया। यूपी में 13 सीटों के लिए विधान परिषद के चुनाव हो रहे हैं। बता दें कि इस चुनाव में एनडीए के सहयोग दल सुभासपा के नेता विच्छेलाल राजभर को भी उम्मीदवार बनाया गया है। विच्छेलाल राजभर के साथ ही भाजपा की ओर से डॉ. महेंद्र सिंह, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, रामतीरथ सिंघल, संतोष सिंह, धर्मेंद्र सिंह और मोहित बेनीवाल ने सोमवार को नामांकन दाखिल किया। वहीं अपना दल एस से आशीष पटेल और रालोद से योगेश चौधरी ने भी नामांकन किया है।

(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

 

Explainer: आंध्र प्रदेश में फिर साथ क्यों आईं BJP-TDP? विधानसभा और लोकसभा चुनाव की कितनी सीटों पर होगा असर

चुनावी बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, SBI की याचिका खारिज, 12 मार्च तक आंकड़ा देने को कहा