A
Hindi News उत्तर प्रदेश यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक रफ्तार पर ब्रेक, जान लीजिए कितनी रखनी है स्पीड

यमुना एक्सप्रेसवे पर 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक रफ्तार पर ब्रेक, जान लीजिए कितनी रखनी है स्पीड

एक्सप्रेसवे पर यात्रा कर रहे वाहन चालकों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए कोहरे में सुरिक्षत यात्रा के उपायों से संबंधित पैंपलेट्स बंटवाया जाएगा। सभी टोल प्लाजों पर पीए सिस्टम के माध्यम से अनाउंसमेंट करवाई जाएगी।

yamuna expressway- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO यमुना एक्सप्रेसवे

ग्रेटर नोएडा: यमुना एक्सप्रेसवे पर कोहरे और धुंध के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। 15 दिसंबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर चलने वाले वाहनों की रफ्तार पर लगाम लगाई जाएगी। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले वाहनों की रफ्तार घटाकर 75 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। निर्देश 15 दिसंबर से लेकर 15 फरवरी तक जारी रहेगा। इसके साथ-साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर रिफ्लेक्टिव टेप, साइन/रिफ्लेक्शन और सभी टोल प्लाजा बूथ पर फॉग लाइट लगाई जाएगी।

अब ये रहेगी रफ्तार

यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि कोहरे/धुंध के समय अधिक दुर्घटनाएं होने की संभावना बनी रहती है। जिसको देखते हुए कोहरे/धुंध में जिन वाहनों की गति अधिकतम 100 किमी/घंटा है, उनकी गति सीमा को कम करते हुए 75 किमी/घंटा की जाएगी। यह आदेश 15 दिसंबर से 15 फरवरी तक लागू रहेगी। इस गति सीमा के बोर्ड भी लगेंगे। एक्सप्रेसवे पर यात्रा कर रहे वाहन चालकों को दुर्घटनाओं से बचाने के लिए कोहरे में सुरिक्षत यात्रा के उपायों से संबंधित पैंपलेट्स बंटवाया जाएगा।

टोल प्लाजों पर पीए सिस्टम से होगी अनाउंसमेंट

सभी टोल प्लाजों पर पीए सिस्टम के माध्यम से अनाउंसमेंट करवाई जाएगी। कोहरे में दुर्घटना से बचने के लिए उपायों से संबंधित सूचना का डिस्प्ले बोर्ड्स खास स्थानों पर भी लगाए जाएंगे। शनिवार, रविवार और अवकाश के दिन यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों का आवागमन अधिक होता है। इसके लिए प्रभावी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि यमुना एक्सप्रेसवे पर तत्काल रिफलेक्टिव टेप लगाए जाएंगे। एंट्री/एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट भी लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें-