A
Hindi News वायरल न्‍यूज उस वक्त इतनी आमदनी पर लगता था Tax, 1992 के टैक्स स्लैब की तस्वीर हो रही वायरल

उस वक्त इतनी आमदनी पर लगता था Tax, 1992 के टैक्स स्लैब की तस्वीर हो रही वायरल

1992 बजट के न्यू इनकम टैक्स स्लैब की फोटो सोशल मीडिया पर धडल्ले से शेयर हो रही है। उस वक्त के बजट को नरसिम्हा राव की सरकार में वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने पेश किया था।

1992 के टैक्स स्लैब की...- India TV Hindi Image Source : TWITTER 1992 के टैक्स स्लैब की तस्वीर हो रही वायरल

आम बजट 2023-24 संसद में 1 फरवरी को पेश किया गया। इस बजट को निर्मला सीतारमण ने ही पेश किया। निर्मला सीतारमण का यह 5वां बजट था जिसे उन्होंने पेश किया। सबकी नजरें बजट पर लगी हुई थी कि किस वर्ग को क्या मिलेगा। इस बजट में और क्या खास होगा हम सबके लिए। टैक्स जमा करने वालों को कोई राहत मिलेगी या नहीं। युवाओं को क्या मिलेगा तो ऐसे कई सारे प्रश्न हैं जो देशवासियों के मन में अभी भी अटके हुए हैं। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर भी बजट को लेकर मीम्स और दुनिया भर के पोस्ट वायरल हो रहे हैं। ऐसे में 1992 बजट के न्यू इनकम टैक्स स्लैब की फोटो सोशल मीडिया पर धडल्ले से शेयर हो रही है। हालांकि आपने पहले भी सोशल मीडिया पर देखा होगा कि पुराने जमाने के कई बिल और रसीद वायरल हुई हैं, जिनमें मोटरसाइकिल, साइकिल, सोने का भाव, गेहूं का दर और रेस्टोरेंट का बिल शामिल है। 

आपको बता दें कि 1992 में प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की सरकार थी और उस वक्त वित्त मंत्री डॉ मनमोहन सिंह थे। उन्होंने टैक्स स्लैब को तीन हिस्सों में बांटा था। इस तस्वीर को ट्विटर पर @IndiaHistorypic नाम के पेज से शेयर किया गया है। इसे 30 जनवरी को पोस्ट किया गया था। पोस्ट के कैप्शन में लिखा हुआ है - 1992 के बजट में न्यू इनकम टैक्स स्लैब।

Image Source : Twitter1992 के टैक्स स्लैब की तस्वीर हो रही वायरल

उस वक्त टैक्स का जो स्लैब थी उसमें 28000 हजार रुपये पर कोई टैक्स नहीं देना था। 28001 हजार से 50000 रुपए पर 20 प्रतिशत टैक्स देना पड़ता था।  50001 से 100000 रुपए पर 30 प्रतिशत टैक्स और 1 लाख रुपए से ज्यादा की आमदनी पर 40 फीसदी इनकम टैक्स भरना पड़ता था।  इस ट्वीट को अब तक पांच सौ से अधिक लाइक्स मिले हैं और लगभग सौ रीट्वीट्स मिल चुके हैं। वहीं इस ट्वीट के वायरल होने के बाद अब यूजर्स इसपर कमेंट भी कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा - 2023 का बता दे भाई। जबकि दूसरे यूजर ने कमेंट किया कि पहले टैक्स रेट बहुत कम था।