A
Hindi News वायरल न्‍यूज वैलेंटाइन डे से पहले 9.5 करोड़ कंडोम फ्री में बांट रहा है यह देश

वैलेंटाइन डे से पहले 9.5 करोड़ कंडोम फ्री में बांट रहा है यह देश

इस साल थाईलैंड की सरकार यौन संचारित रोगों (एसटीडी) और किशोर गर्भावस्था (टीन प्रेग्नेंसी) को रोकने और सुरक्षित यौन संबंध को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को वेलेंटाइन डे से पहले 9.5 करोड़ कंडोम मुफ्त में बांट रही है।

थाईलैंड की सरकार वैलेंटाइन डे से पहले युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांट रही है।- India TV Hindi थाईलैंड की सरकार वैलेंटाइन डे से पहले युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांट रही है।

वैलेंटाइन डे आने वाला है। पूरी दुनिया में इस दिन को बहुत ही खास तरीके से मनाया जाता है। यह दिन प्रेमियों और कपल्स के लिए सबसे बड़ा दिन होता है। इस दिन पर लोग अपने पार्टनर से प्यार का इजहार करते हैं। उन्हें गिफ्ट्स देते हैं और खूब सारा प्यार करते हैं। वैलेंटाइन डे पर एन्जॉय करने कई लोग देश से बाहर भी जाते हैं।इस साल थाईलैंड की सरकार यौन संचारित रोगों (एसटीडी) और किशोर गर्भावस्था (टीन प्रेग्नेंसी) को रोकने और सुरक्षित यौन संबंध को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को वेलेंटाइन डे से पहले 9.5 करोड़ कंडोम मुफ्त में बांट रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि वैलेंटाइन डे के आस-पास वाले महीनों में गर्भ निरोधक दवाईयां और उससे जुड़े अन्य चीजों की बिक्री बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है। इससे निपटने के लिए थाईलैंड की सरकार ने इस अनोखी पहल की शुरूआत की है। 

एक व्यक्ति को सप्ताह में 10 कंडोम फ्री मिलेगा

थाईलैंड सरकार की प्रवक्ता राचादा धनदिरेक ने बताया कि थाईलैंड की सरकार ने बुधवार, 1 फरवरी, 2023 से युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांटने का निर्देश दिया है। सरकार ने इस योजना के तहत एक युवा को सप्ताह में 10 कंडोम मुफ्त देने की घोषणा की है। उन्होंने कहा- "गोल्ड-कार्ड धारकों को मुफ्त कंडोम देने का अभियान बीमारियों को रोकने और सार्वजनिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा।" कंडोम चार आकारों में आते हैं और यह देश भर के फार्मेसियों के साथ-साथ अस्पतालों में भी दिए जाएंगे, जो सिफलिस, एड्स, सर्वाइकल कैंसर, गोनोरिया और क्लैमाइडिया सहित एसटीडी को रोकते हैं।

2021 में सबसे ज्यादा लोग STD से प्रभावित

2021 में आए एक रिपोर्ट में यह सामने आया था कि थाईलैंड में सबसे ज्यादा लोग यौन संचारित रोग से प्रभावित हैं और इनमें से सबसे ज्यादा सिफलिस और गोनोरिया जैसी बीमारी से ग्रसित हैं। ऑफिशियल डेटा से पता चलता है कि एसटीडी से सबसे ज्यादा जूझने वाले लोग 15 से 19 और 20 से 24 वर्ष के बीच के थे। WHO की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2021 में टीन प्रेग्नेंसी की बात करें तो 15 से 19 साल के बीच प्रत्येक 1,000 थाई लड़कियों में से 24.4% लड़कियों ने बच्चे को जन्म दिया। उसी वर्ष की वैश्विक दर 42.5 थी।