A
Hindi News वायरल न्‍यूज इस डॉक्टर साहब ने वीडियो में ऐसा क्या दिखा दिया, जो जमकर देख रहे लोग

इस डॉक्टर साहब ने वीडियो में ऐसा क्या दिखा दिया, जो जमकर देख रहे लोग

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुए डॉक्टर सौरभ सेठी ने अपने एक वीडियो में यह दावा किया है कि इंस्टैंड नूडल्स आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : ISTOCK डॉक्टर सौरभ सेठी का यह दावा आपको कर देगा हैरान

क्या आप भी इंस्टेंट नूडल्स के दीवाने हैं? क्या आपको भी इंस्टेंट नूडल्स खाना काफी पसंद है? तो फिर यह खबर आपके लिए ही है। दुनिया में भर में फास्ट फूड कि लिस्ट में इंस्टेंट नूडल्स आज भी पहले नंबर पर है क्योंकि अधिकतकर लोग इसे खाना पसंद करते हैं। क्योंकि यह काफी सस्ता होता है और झटपट बन भी जाता है। लेकिन एक बार आप इस खबर को पढ़ लीजिए, आप नूडल्स से दूरी बना लेंगे। दरअसल वायरल वीडियो में डॉ. सौरभ सेठी ने यह दावा किया है कि इंस्टेंट नूडल्स आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह होममेड नूडल्स की तुलना में ज्यादा समय लेता है।

डॉ. सौरभ सेठी ने किया ऐसा दावा

सौरभ सेठी एक गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट हैं जो अपने एक्सपीरिएंस को सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रैजुएशन किया है। उन्होंने एक वीडियो में यह लोगों को इंस्टेंट नूडल्स नहीं खाने की चेतावनी दी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उन्होंने बताया, 'हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक रिसर्च से पता चला कि आर्टिफिशियल प्रिजर्वेटिव होने की वजह से इंस्टेंट नूडल्स पचने में दो घंटे में भी अधिक समय लेता है।'

उन्होंने आगे बताया कि, हमारे पेट में खाने से होने वाले प्रभाव को जानने के लिए एक गोली जैसा आकार का कैमरा लगाया गया। इस दौरान पाया गया कि घर का बनास ताजा नूडल 1 से 2 घंटे में पच जाता है लेकिन इंसटैंट नूडल्स दो घंटे के बाद भी पच नहीं पाते हैं। ये प्रिजर्वेटिव आपके आंत के अच्छे बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इन अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने के लिए आपको और खाना खाना पड़ता है। इस वजह से मोटापा बढ़ता है।

आप खुद ही देख लीजिए

लोगों ने कही ऐसी बातें

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस वीडियो को देखने के बाद लोगों ने कमेंट्स की बौछार सी लगा दी। एक यूजर ने लिखा- मैं नूडल खाने वाला आदमी हूं और मैं अपने 30 साल के अनुभव से बता सकता हूं कि इंस्टेंट नूडल्स को खाने में कोई दिक्कत नहीं है। दूसरे यूजर ने लिखा- मैं इंस्टेंट नूडल्स खाते हुए ही यह वीडियो देख रहा हूं।

ये भी पढ़ें-

दिल्ली की Pollution रोकने के लिए आनंद महिंद्रा ने दिया कैसा आईडिया, जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर हो रही है चर्चा

बस यही देखना बाकी रह गया था! चलती ट्रेन में बंदे ने किया कुछ ऐसा कि लोग बोले- 'पगला गए हो क्या बे'