A
Hindi News पश्चिम बंगाल पश्चिम बंगाल: बेलूर मंदिर में वार्षिक रथ यात्रा से पहले कुरान पढ़ने को लेकर बवाल, एक युवक गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल: बेलूर मंदिर में वार्षिक रथ यात्रा से पहले कुरान पढ़ने को लेकर बवाल, एक युवक गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल के बेलूर मंदिर में रथ यात्रा से पहले कुरान पढ़े जाने पर बवाल मच गया है। हिंदू संगठनों ने एक युवक के कुरान जिंदाबाद का नारा लगाने के बाद विरोध प्रदर्शन किया। युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

clash over recite quran in rath yatra- India TV Hindi बेलूर मंदिर में रथ यात्रा से पहले कुरान पढ़ने को लेकर बवाल

पश्चिम बंगाल: बेलूर मंदिर में मंगलवार को वार्षिक रथ यात्रा निकाली जा रही थी इस यात्रा से पहले कुरान पढ़ने का रिवाज है जो परंपरा साल 1932 से चली आ रही है। रथ यात्रा से पहले कुरान पढ़ने के दौरान एक युवक ने कुरान जिंदाबाद का नारा लगाया जिसके बाद बवाल मच गया और इसे लेकर  हिंदू संगठनों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के दौरान कुरान जिंदाबाद का नारा लगाने वाले युवक को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। घटना हासन जिले के बेलूर की है जहां मंदिर में वार्षिक रथ उत्सव से पहले कुरान पढ़ने की परम्परा वर्षों से चली आ रही है लेकिन अब इसका विरोध हो रहा है।

बजरंग दल ने कुरान पढ़ने की परंपरा का किया विरोध

इस रिवाज को लेकर हिंदू संगठनों का कहना है कि हिंदू रीति-रिवाज से होने वाले इस कार्यक्रम में कुरान पढ़ने की कोई जरूरत नहीं है। मंदिर का वार्षिक उत्सव 4 अप्रैल को है और इस प्रथा पर रोक लगाने की मांग करते हुए बेलूर में हिंदू संगठनों ने आज विरोध-प्रदर्शन किया। बजरंग दल ने विरोध मार्च की अगुवाई की। विरोध मार्च के दौरान उस वक्त स्थिति तनावपूर्ण हो गयी जब एक मुस्लिम युवक ने कुरान जिंदाबाद का नारा लगा दिया। हालांकि इससे पहले की स्थिति बिगड़ती, पुलिस ने उस युवक को भीड़ से निकाल कर हिरासत में ले लिया था।  बजरंग दल ने प्रदर्शन के बाद तहसीलदार को एक ज्ञापन सौंप कर इस पर रोक लगाने की मांग की है।

बता दें कि हासन जिले का बेलूर चेलुवाराय स्वामी मंदिर काफी पुराना है और इस विष्णु मंदिर में हर वर्ष रथ यात्रा निकाली जाती है। बजरंग दल ने पिछले वर्ष रथ यात्रा के दौरान आयोजित मेले में मुस्लिम दुकानदारों को दुकान आवंटित करने का विरोध किया था और इस बार उनका विरोध कुरान के पाठ को लेकर है। हिंदू संगठनों को उम्मीद है कि राज्य सरकार इस परम्परा पर रोक लगा देगी।