A
Hindi News विदेश अन्य देश Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आया शक्तिशाली भूकंप, भारी नुकसान की आशंका, जानिए कितनी थी तीव्रता

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी में आया शक्तिशाली भूकंप, भारी नुकसान की आशंका, जानिए कितनी थी तीव्रता

पापुआ न्यू गिनी के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सोमवार की सुबह 7.0 तीव्रता का तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप से भारी नुकसान की आशंका जताई जा रही है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने जानकारी दी है।

earthquake in Papua New Guinea- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO पापुआ न्यू गिनी में आया शक्तिशाली भूकंप

Earthquake: पापुआ न्यू गिनी के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सोमवार की सुबह 7.0 तीव्रता का तेज भूकंप आया। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने इसकी जानकारी दी है। भूकंप के तेज झटकों से काफी नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र 62 किलोमीटर की गहराई के साथ, वेवाक के तटीय शहर से 97 किलोमीटर (60 मील) दूर पर स्थित था। भूकंप स्थानीय समयानुसार लगभग 4:00 बजे आया था। फिलहाल अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्र में सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की है।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, हाल ही में उत्तर-पश्चिमी पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप द्रवीकरण के कारण क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे जमीन का धंसना और क्षैतिज खिसकना हो सकता है। हालांकि यह क्षेत्र कम आबादी वाला है। भूकंप क्षेत्र में नरम जमीन के ढीले होने से आसपास के समुदायों को नुकसान होने की संभावना है।

जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र न्यू गिनी के द्वीप पर इंडोनेशिया के साथ सीमा से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। इससे पहले फरवरी के अंत में, पापुआ न्यू गिनी के द्वीपसमूह का पूर्वी भाग, सुदूर न्यू ब्रिटेन क्षेत्र में भी 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

तिब्बत मे भी आया 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप

वहीं, आज दक्षिणी तिब्बत के शिजांग में भी 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था। यहां भी फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक तिब्बत के शिजांग इलाके में सोमवार की सुबह 1 बजकर 12 मिनट पर 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप आया था।

ये भी पढ़ें:
अपने सैन्य ब्लॉगर की हत्या से सकते में आया रूस, हमले के पीछे यूक्रेन का हाथ होने की आशंका

‘खलनायक की मदद न करें‘, चीन ने जापान को दी अमेरिका से दूर रहने की सलाह, विदेश मंत्रियों की हुई बैठक में कही ये बात

 

Latest World News