A
Hindi News विदेश अन्य देश Hong Kong News: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के बाद एक शख्स गिरफ्तार, लगा राजद्रोह का आरोप

Hong Kong News: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के बाद एक शख्स गिरफ्तार, लगा राजद्रोह का आरोप

Hong Kong News: हांगकांग की पुलिस ने शहर स्थित ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के बाहर ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के मामले में एक व्यक्ति पर राजद्रोह का आारोप लगाते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया है।

Representative image- India TV Hindi Image Source : PTI Representative image

Hong Kong News: हांगकांग की पुलिस ने शहर स्थित ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के बाहर ब्रिटेन की दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को श्रद्धांजलि देने के मामले में एक व्यक्ति पर राजद्रोह का आारोप लगाते हुए उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि 43 वर्षीय एक व्यक्ति को सोमवार को देर रात वाणिज्य दूतावास के पास से हिरासत में लिया गया। दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए वहां कई लोग एकत्रित हुए थे। 1997 में चीन के शासन को सौंपे जाने से पहले हांगकांग एक ब्रिटिश उपनिवेश था और तब एलिजाबेथ ही शहर की प्रमुख थीं। स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, हिरासत में लिया गया व्यक्ति वाणिज्य दूतावास के बाहर ‘ग्लोरी टू हांगकांग’ गीत गा रहा था।

‘ग्लोरी टू हांगकांग’गीत गाते नज़र आए लोग

2019 में शहर को हिला कर रख देने वाले लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के दौरान इस गीत का इस्तेमाल व्यापक स्तर पर किया गया था। सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में दूतावास के बाहर मौजूद लोग इस व्यक्ति के साथ यह गीत गाते नजर आ रहे हैं। पुलिस ने बताया कि उस व्यक्ति को ‘‘राजद्रोह के इरादे से किसी कृत्य को अंजाम देने’’ के संदेह में मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के बाहर श्रद्धांजलि

हालांकि, उन्होंने इस संबंध में विस्तृत जानकारी मुहैया नहीं कराई। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का आठ सितंबर को 96 साल की उम्र में उनके बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर निधन हो गया था। तभी से कई लोग महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास के बाहर एकत्रित हो रहे हैं। 

Latest World News