A
Hindi News विदेश अन्य देश यूनान में रिकॉर्ड अंतर से चुनाव जीते प्रधानमंत्री किरियोकोस, दूसरी बार ली पद और गोपनीयता की शपथ

यूनान में रिकॉर्ड अंतर से चुनाव जीते प्रधानमंत्री किरियोकोस, दूसरी बार ली पद और गोपनीयता की शपथ

यूनान के प्रधानमंत्री किरियोकोस ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीतकर अपने विरोधियों को चौंका दिया है। पिछले 50 वर्षों के ग्रीस के इतिहास में किरियोकोस ने अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। 59 क्षेत्रों में हुए चुनाव में किरियोकोस ने 58 क्षेत्रों में शानदार जीत दर्ज की है। दूसरी बार उन्होंने पीएम पद की शपथ ले ली है।

ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियोकोस- India TV Hindi Image Source : AP ग्रीस के प्रधानमंत्री किरियोकोस

यूनान की जनरल इलेक्शन में वामपंथियों को करारा झटका लगा है। यूनान के प्रधानमंत्री किरियोकोस मित्सोटाकिस दूसरी बार चुनाव जीत गए हैं। इस बार उन्होंने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज कर विरोधियों को चारों खाने चित्त कर दिया है। खास बात है कि वामपंथी विपक्ष के मुकाबले रिकॉर्ड अंतर से दूसरी बार चुनाव जीतकर किरियोकोस मित्सोटाकिस ने सोमवार को प्रधानमंत्री कें रूप में पद की शपथ ली है। इस चुनाव ने कई नयी धुर-दक्षिणपंथी पार्टियों को भी संसद में प्रवेश दिलाया। अब तक 99.70 प्रतिशत मतों की गिनती हुई है और सुधार समर्थक किरियोकोस की ‘न्यू डेमोक्रेसी’ (एनडी) पार्टी को 40.55 प्रतिशत वोट मिले हैं जो मुख्य विपक्षी दल सीरिजा को मिले 17.84 प्रतिशत मतों से दोगुना है।

पिछले 50 वर्ष में जीत का यह अंतर सबसे बड़ा है। मध्य-दक्षिणपंथी नेता 55 वर्षीय किरियोकोस ने यूनान के राष्ट्रपति कतेरीना साकेलारोपोलू की ओर से औपचारिक तौर पर जनादेश सौंपे जाने के बाद प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक में किरियोकोस ने कहा, ‘‘ मेरा लक्ष्य संसदीय बहुमत वाली एक स्थिर सरकार सुनिश्चित करना था। दुर्भाग्य से इसके लिए दो चुनावों की आवश्यकता पड़ी।’’ किरियोकोस ने हाशिये के दलों की चकित कर देने वाली दस्तक के बारे में भी राष्ट्रपति से बातचीत की। छोटो दलों के प्रतिनिधियों की संख्या संसद में पांच से बढ़कर आठ हो गई है। रविवार को हुए मतदान में एनडी को 300 सदस्यीय संसद में से 158 सीट पर जीत मिली, सीरिजा को 48 सीट से संतोष करना पड़ा।

53 फीसदी लोगों ने किया मतदान

इस बार 53 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया पर यह मई में हुए 61 प्रतिशत मतदान से कम है। मध्य-वामपंथी पीएएसओके के 32 उम्मीदवार संसद पहुंचे, तो स्टालिनवादी वामपंथी पार्टी के 20 उम्मीदवार सांसद बने। किरियोकोस को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। उन्हें यूक्रेन में युद्ध के कारण उत्पन्न जीवन-यापन संकट के बीच आर्थिक सुधार को बनाए रखना होगा और पड़ोसी तुर्किये के साथ संबंधों में सुधार करना होगा। उन्होंने रविवार देर रात वादा किया कि वह अपने दूसरे कार्यकाल का उपयोग ‘एक गतिशील आर्थिक विकास दर के साथ यूनान को बदलने’ के लिए करेंगे जिससे वेतन में वृद्धि होगी और असमानता कम होगी।

59 में 58 जगहों पर एनडी ने दर्ज की जीत

एनडी ने देश के 59 चुनावी क्षेत्रों में से 58 में जीत हासिल की और पारंपरिक समाजवादी और वामपंथी गढ़ों पर कब्जा कर लिया, जिनमें से कुछ क्षेत्रों में पहली बार जीत दर्ज की। हार्वर्ड से शिक्षित किरियोकोस यूनान के सबसे प्रमुख राजनीतिक परिवारों में से एक से आते हैं। उनके दिवंगत पिता कॉन्स्टेंटाइन मित्सोटाकिस वर्ष 1990 के दशक में प्रधानमंत्री के रूप में कार्यरत थे और उनकी बहन विदेश मंत्री थीं और उनका भतीजा एथेंस का मौजूदा महापौर है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

ताईवानी विदेश मंत्री ने कहा-यूक्रेन से मिला है लड़ने का हौसला, चीन ने की गुस्ताखी तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान में कई सैन्य अधिकारियों का कोर्टमार्शल, जनरल सलमान फैयाज गनी समेत 15 से अधिक बर्खास्त

Latest World News