A
Hindi News विदेश अन्य देश UN ने कहा-गाजा में तत्काल हो युद्ध विराम, ये लाखों फिलिस्तीनियों के लिए "जीवन और मौत का सवाल"

UN ने कहा-गाजा में तत्काल हो युद्ध विराम, ये लाखों फिलिस्तीनियों के लिए "जीवन और मौत का सवाल"

गाजा में फिलिस्तीनियों की दुर्दशा देखकर संयुक्त राष्ट्र का दिल दुख से आहत हो गया है। संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में तत्काल युद्ध विराम की जरूरत को लाखों फिलिस्तीनियों की जिंदगी और मौत का सवाल बताया है। यूएन ने कहा है कि गाजा में पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए व्यापक पैमाने पर काम में बाधा आ रही है। इसकी वजह बमबारी है।

गाजा में मची तबाही का एक दृश्य। - India TV Hindi Image Source : AP गाजा में मची तबाही का एक दृश्य।

इजरायल के विध्वंसकारी हमलों से गाजा कराह रहा है। पूरा शहर खंडहर हो चुका है। हर तरफ मौतों का तांडव और दर्द की चीख है। ऐसे में संयुक्त राष्ट्र एजेंसी (यूएन) ने गाजा में तत्काल युद्ध विराम का आह्वान किया है। यूएन एजेंसी का कहना है कि तत्काल युद्धविराम लाखों फिलिस्तीनियों के लिए "जीवन और मौत का मामला" है। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी के प्रमुख ने सोमवार को यूएन की एक आपात बैठक में कहा कि गाजा में अब तत्काल मानवीय युद्धविराम होना चाहिए, क्योंकि यह लाखों लोगों के लिए जीवन और मौत का सवाल बन गया है। 

उन्होंने इज़रायल पर आरोप लगाया कि वह फिलिस्तीनियों को सामूहिक रूप से दंडित कर रहा है और उन्हें जबरन विस्थापन के लिए मजबूर किया है। फिलिप लाज़ारिनी ने चेतावनी दी कि भोजन और अन्य सहायता की तलाश कर रहे फ़िलिस्तीनियों द्वारा एजेंसी के गोदामों को लूटने के बाद नागरिक व्यवस्था का और टूटना, गाजा में संयुक्त राष्ट्र की सबसे बड़ी एजेंसी के लिए संचालन जारी रखना असंभव नहीं तो बेहद मुश्किल बना देगा। यूनिसेफ के प्रमुख और संयुक्त राष्ट्र के एक वरिष्ठ मानवतावादी अधिकारी लेज़ारिनी द्वारा सुरक्षा परिषद को दी गई जानकारी में हमास द्वारा इज़राइल में 7 अक्टूबर को किए गए आश्चर्यजनक हमलों और उसकी चल रही जवाबी कार्रवाई के 23 दिन बाद गाजा में भयावह मानवीय स्थिति की गंभीर तस्वीर पेश की गई।

इजरायली कार्रवाई का उद्देश्य हमास का खात्मा और गाजा पर नियंत्रण

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय ने कहा कि गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 8,300 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें से 66 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं और हजारों घायल हुए हैं। गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई का उद्देश्य गाजा को नियंत्रित करने वाले आतंकवादी समूह को खत्म करना है। यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक कैथरीन रसेल ने कहा कि गाजा में मरने वालों में 3,400 से अधिक बच्चे शामिल हैं और 6,300 से अधिक घायल हुए हैं। इसका मतलब है कि गाजा में हर दिन 420 से अधिक बच्चे मारे जा रहे हैं या घायल हो रहे हैं। यह एक ऐसी संख्या जो हममें से प्रत्येक को अंदर तक हिला दे।

2019 के बाद से गाजा में मारे गए बच्चों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा

यूनीसेफ ने कहा कि 2019 के बाद संघर्ष क्षेत्र में इजरायली कर्रवाई में सबसे ज्यादा बच्चे मारे गए। यह आंकड़ा 2019 के बाद से दुनिया के संघर्ष क्षेत्रों में हर साल मारे गए बच्चों की संख्या को पार कर गया है।'' साथ ही कहा कि यह `संपार्श्विक क्षति' नहीं हो सकती।' परिषद की बैठक में कई वक्ताओं ने हमास द्वारा 7 अक्टूबर को इज़रायल पर किए गए आश्चर्यजनक हमलों की निंदा भी की गई। हमास के इस हमले में 1,400 से अधिक इजरायली मारे गए थे और आतंकवादियों द्वारा गाजा में ले जाए गए लगभग 230 बंधकों को रिहा करने का आग्रह किया।

यूएन ने इजरायल को याद दिलाया कर्तव्य

यूएन के हर वक्ता ने इस बात पर भी जोर दिया कि अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत नागरिकों, अस्पतालों, स्कूलों और अन्य बुनियादी ढांचे सहित उनके जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं की रक्षा करना इजरायल का कर्तव्य है। यूएन ने गाजा में भोजन, पानी, ईंधन और दवा में कटौती करने और संचार में सेवाएं ठप करने के लिए इजरायल की आलोचना की। लाज़ारिनी ने कहा कि हाल के दिनों में मिस्र से राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में मुट्ठी भर काफिलों को अनुमति दी गई है, जो गाजा में फंसे 2 मिलियन से अधिक लोगों की जरूरतों की तुलना में कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा, ''गाजा में सहायता की अनुमति देने के लिए मौजूद प्रणाली विफल होने को।

यह तब तक सफल नहीं होगी, जब तक कि अभूतपूर्व मानवीय जरूरतों के अनुरूप आपूर्ति के प्रवाह को सार्थक बनाने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति न हो।''  गाजा में कहीं भी कोई सुरक्षित जगह नहीं है, उन्होंने चेतावनी दी कि बुनियादी सेवाएं चरमरा रही हैं, दवा, भोजन, पानी और ईंधन खत्म हो रहे हैं, और सड़कों पर सीवेज का बहाव शुरू हो गया है, जिससे बाढ़ आ जाएगी। बहुत जल्द ही बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य संबंधी खतरा उत्पन्न हो सकता है। 

यह भी पढ़ें

युद्धविराम का आह्वान इजरायल से हमास के सामने सरेंडर करने को कहना है...मगर ऐसा नहीं होगा": नेतन्याहू

इजरायली बमबारी में लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के प्रमुख ठिकाने तबाह, IDF ने जारी किया वीडियो

 

Latest World News