A
Hindi News विदेश एशिया अंतिम संस्कार में चावल से बनी वाइन पीने से 7 लोगों की मौत, 130 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती

अंतिम संस्कार में चावल से बनी वाइन पीने से 7 लोगों की मौत, 130 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती

कंबोडिया में ‘खराब’ चावल से बनी ‘वाइन’ पीने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाइन पीने से बीमार हुए 130 से भी ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Rice Wine, Rice Wine Death, Rice Wine Death Cambodia, Rice Wine Cambodia- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL कंबोडिया में ‘खराब’ चावल से बनी ‘वाइन’ पीने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई।

नोम पेन्ह: कंबोडिया में ‘खराब’ चावल से बनी ‘वाइन’ पीने के बाद 7 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाइन पीने से बीमार हुए 130 से भी ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कंबोडिया के स्वास्थ्य अधिकारियों को ‘वाइन’ में कुछ विषैला पदार्थ मिले होने का संदेह है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि घटना शनिवार को मध्य कंबोडिया के कम्पोंग छ्नांग प्रांत के एक सुदूर ग्रामीण क्षेत्र में हुई, जहां ग्रामीणों ने एक अंतिम संस्कार कार्यक्रम में ‘वाइन’ पी थी। सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया कि ‘वाइन’ में कुछ विषैला पदार्थ होने की वजह से इन लोगों की मौत हुई।

2018 में भी हुई थी 14 गांववालों की मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय क बयान में कहा गया है कि बीमार हुए लोग ठीक हो रहे हैं और कुछ को तो अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उसने तीन विशेषज्ञों को मामले की जांच और विषैली ‘वाइन’ की बिक्री तथा उसके सेवन को बंद कराने के लिए गांव भेजा है। 2018 में एक ऐसे ही मामले में क्रेटी राज्य में 14 गांववालों की मौत हो गई थी और 200 से ज्यादा बीमार पड़ गए थे। इस साल जून में भी देश के बेंटी मींचे राज्य में चावल से बनी वाइन को पीने के चलते 7 लोगों की मौत हो गई थी और 30 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

ग्रामीण इलाकों में अक्सर होती हैं ऐसी घटनाएं
बता दें कि कंबोडिया में चावल से बनी वाइन काफी लोकप्रिय है और अक्सर सामाजिक समारोहों में इसका सेवन किया जाता है। ऐसे मामले हर साल कंबोडिया के ग्रामीण इलाकों में सामने आते हैं। कंबोडिया के ग्रामीण इलाकों में लोग घरेलू स्तर पर भी अपने उपभोग के लिए चावल से वाइन बनाते हैं। कई बार ये वाइन जहरीली हो जाती हैं और इनकी वजह से हर साल लोगों की मौत की खबरें आती रहती हैं। कई बार शराब को सही तरीके से बनाया नहीं जाता और इसमें मेथेनॉल होने की वजह से भी लोगों की मौत हो जाती है।

Latest World News