A
Hindi News विदेश एशिया अंतरिक्ष तकनीक में चीन को बड़ी सफलता, दोबारा उपयोग वाले यान ने की सफल लैंडिंग

अंतरिक्ष तकनीक में चीन को बड़ी सफलता, दोबारा उपयोग वाले यान ने की सफल लैंडिंग

बीजिंग। अंतरिक्ष तकनीक के क्षेत्र में चीन को बड़ी सफलता मिली है। चीन ने दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले अंतिरिक्ष यान की सफल लैंडिंग की थी।

<p>china</p>- India TV Hindi Image Source : FILE china

बीजिंग। अंतरिक्ष तकनीक के क्षेत्र में चीन को बड़ी सफलता मिली है। चीन ने दोबारा उपयोग में लाए जाने वाले अंतिरिक्ष यान की सफल लैंडिंग की थी। चीन ने दो दिन पहले कक्षा में लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष यान को शुक्रवार को जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च-2 एफ वाहक रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।

सफल वापसी चीन के दोबारा उपयोग वाले अंतरिक्ष यान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में महत्वपूर्ण सफलता का प्रतीक हैै। चीनी सरकार ने बताया कि यह सफलता अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए एक अधिक सुविधाजनक और किफायती तरीका प्रदान करेगी। 

चीनी सैन्य अधिकारियों ने कहा कि इस लॉन्च में कई बातें पहली बार थीं। अंतरिक्ष यान नया है, प्रक्षेपण विधि भी अलग है। रविवार को हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हवाले से एक अधिकारी ने मिशन के विवरण पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन सुझाव दिया कि "शायद आप यूएस एक्स -37 बी पर एक नज़र डाल सकते हैं।"

X-37B एक मानवरहित अंतरिक्ष विमान है जो अंतरिक्ष यान के एक छोटे संस्करण की तरह संचालित होता है, जिसे एक रॉकेट द्वारा लॉन्च किया जाता है और एक रनवे लैंडिंग के लिए पृथ्वी पर वापस जाता है। जुलाई के अंत में हैनान से चीन का पहला मंगल मिशन, चीन द्वारा लॉन्च किए जाने के कुछ हफ्तों बाद शुक्रवार का लॉन्च हुआ। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन ने कहा कि एक ऑर्बिटर, लैंडर और रोवर सहित इसका अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह के रास्ते पर अच्छा प्रदर्शन कर रहा था।

Latest World News