A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलीपींस से भिड़ गया चीन, दक्षिण चीन सागर में जहाजी जंग

इजरायल-हमास युद्ध के बीच फिलीपींस से भिड़ गया चीन, दक्षिण चीन सागर में जहाजी जंग

वर्ष 2022 के आगाज से ही दुनिया जंग के मुहाने पर खड़ी है। पहले आर्मीनिया-अजरबैजान में जंग हुई। फिर रूस और यूक्रेन युद्ध शुरू हुआ। अब इजरायल और हमास में भीषण जंग चल रही है। इस बीच चीन और फिलीपींस की सेना में भिड़ंत की बात सामने आ रही है। फिलीपींस के अनुसार चीनी तटरक्षकों ने दक्षिण चीन सागर में जानबूझकर जंग छेड़ दी।

दक्षिण चीन सागर (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP दक्षिण चीन सागर (प्रतीकात्मक फोटो)

इजरायल-हमास युद्ध के बीच दक्षिण चीन सागर में चीन और फिलीपींस की सेना में भिड़ंत हो गई है। फिलीपींस के अधिकारियों ने कहा कि चीनी तट रक्षक बल के एक जहाज और उसके एक ‘मिलिशिया’ पोत ने रविवार को दक्षिण चीन सागर में एक विवादित तट पर उनकी जहाज को टक्कर मार दी। फिलीपींस के अनुसार उनके तट रक्षक जहाज और सेना की ओर से संचालित एक आपूर्ति नाव को दो अलग-अलग घटनाओं में चीन ने टक्कर मारी है। फिलीपीन ने चीन के इस कृत्य को ‘खतरनाक, गैर-जिम्मेदाराना और अवैध’ बताया है। इससे चीन और फिलीपींस में तनाव बढ़ गया है।

अधिकारियों ने सेकंड थॉमस तट पर हुई इन घटनाओं में हताहत हुए लोगों और नुकसान की जानकारी नहीं दी। फिलीपीन के लंबे समय से संधि सहयोगी अमेरिका ने इन घटनाओं की निंदा की है। वहीं, फिलीपींस सरकार ने भी निंदा करते हुए इसे मनीला की संप्रभुता का उल्लंघन बताया। चीनी दूतावास ने फिलीपीन की रिपोर्ट पर तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की है। मनीला में अमेरिकी राजदूत मैरीके कार्लसन ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘चीन के अयंगिन तट पर किए गए कृत्य की अमेरिका निंदा करता है जिससे फिलीपीन के सेवा सदस्यों का जीवन खतरे में पड़ गया है।’’ फिलीपीन के एक कार्य बल ने कहा कि वह ‘आज सुबह फिलीपीन की संप्रभुता, संप्रभु अधिकारों और अधिकार क्षेत्र के उल्लंघन में चीनी तट रक्षक और चीनी समुद्री मिलिशिया की नवीनतम खतरनाक, गैर-जिम्मेदार और अवैध कार्रवाइयों की कड़ी निंदा करता है’।

आज तड़के चीनी ने जानबूझकर किया संघर्ष

कार्य बल के एक बयान बताया कि रविवार सुबह हुई पहली घटना में चीन के तट रक्षक जहाज 5203 के खतरनाक अवरोधक युद्धाभ्यास के कारण फिलीपीन की सैन्य नाव से टक्कर हो गई। चीनी तट रक्षक जहाज की खतरनाक, गैरजिम्मेदार और अवैध कार्रवाई ने चालक दल की सुरक्षा को खतरे में डाल दिया था। वहीं, दूसरी घटना में फिलीपीन तट रक्षक जहाज बायीं ओर से चीनी मिलिशिया जहाज 00003 से टकरा गया। घटनास्थल दुनिया के सबसे व्यस्त व्यापार मार्गों में से एक है और दक्षिण चीन सागर में लंबे समय से चल रहे क्षेत्रीय विवादों में नवीनतम घटनाक्रम है। इस क्षेत्र को लेकर चीन, फिलीपींस, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रुनेई ने दशकों से इसके लिए दावे किए हैं और यह क्षेत्र अमेरिकी-चीन प्रतिद्वंद्विता में महत्वपूर्ण घटक बन गया है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान आते ही परमाणु परीक्षण को लेकर नवाज शरीफ का नया धमाका, अमेरिका की कर दी बेइज्जती

4 साल बाद पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने पकड़ी देश की नब्ज, PM बनने के लिए लोगों को दिखाया ये बड़ा सपना

Latest World News