Saturday, April 27, 2024
Advertisement

पाकिस्तान आते ही परमाणु परीक्षण को लेकर नवाज शरीफ का नया धमाका, अमेरिका की कर दी बेइज्जती

पाकिस्तान से 4 वर्षों तक निर्वासित रहने के बाद स्वदेश लौटे पूर्व पीएम नवाज शरीफ चुनावी मोड में आ गए हैं। शनिवार को उन्होंने लाहौर पहुंचते ही पहले लोगों को महंगाई, बेरोजगारी, भुखमरी और गरीबी से बाहर निकालने का सपना दिखाया। फिर 1998 में परमाणु परीक्षण को लेकर कहा अमेरिका इसे रोकवाने के लिए हमें 5 अरब डॉलर दे रहा था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 22, 2023 13:15 IST
नवाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP नवाज शरीफ, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री।

पाकिस्तान वापसी के बाद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लाहौर में पहली जनसभा की। इस दौरान उन्होंने अपने कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाईं और लोगों को नए पाकिस्तान का सपना दिखाया। साथ ही नवाज ने परमाणु परीक्षण को लेकर एक नया दावा करके अमेरिका को भी हैरान कर दिया। पाकिस्तान लौटने के कुछ घंटों बाद नवाज शरीफ ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 1998 में भारत के परमाणु परीक्षण के जवाब में उन्होंने भी न्यूक्लियर टेस्ट किया। जबकि अमेरिका इसे रोकवाने के लिए 5 अरब डॉलर की पेशकश कर चुका था। 

नवाज ने बताया कि कैसे उन्होंने अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पांच अरब अमेरिकी डॉलर की पेशकश के बावजूद 1998 में परमाणु परीक्षण कर भारत के परमाणु परीक्षण का ‘‘करारा जवाब’’ दिया था। शरीफ अपनी पार्टी का नेतृत्व करने और जनवरी में संभावित आम चुनाव में रिकॉर्ड चौथी बार सत्ता में आने के प्रयास के तहत ब्रिटेन में चार साल के स्व-निर्वासन के बाद शनिवार को विशेष विमान से दुबई से स्वदेश लौट आए। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शरीफ (73) दुबई से विशेष विमान ‘उम्मीद-ए-पाकिस्तान’ से स्थानीय समयानुसार अपराह्न डेढ़ बजे इस्लामाबाद पहुंचे। इसके बाद, वह एक विशाल रैली को संबोधित करने के लिए अपनी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का गढ़ माने जाने वाले लाहौर पहुंचे।

परमाणु परीक्षण को लेकर किया ये दावा

शरीफ ने उत्साहित भीड़ को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘आज कई साल बाद आपसे मिल रहा हूं, पर आपसे मेरा प्यार का रिश्ता वैसा ही है। इस रिश्ते में कोई अंतर नहीं आया है। मैं आपकी नजरों में जो प्यार देख रहा हूं, मुझे उस पर गर्व है।’’ शरीफ ने 1998 में विभिन्न देशों की सरकारों के भारी दबाव को याद किया जब पाकिस्तान भारत के परमाणु परीक्षण का जवाब देना चाहता था। शरीफ ने कहा, ‘‘विदेश कार्यालय में रिकॉर्ड मौजूद होगा कि क्लिंटन ने मुझे पांच अरब अमेरिकी डॉलर की पेशकश की थी। यह 1999 में हुआ था। मुझे एक अरब डॉलर की पेशकश भी की जा सकती थी, लेकिन मैं पाकिस्तान की जमीन पर पैदा हुआ हूं और उसने मुझे पाकिस्तान के हक में जो भी है, उसे स्वीकार करने की अनुमति नहीं दी।’’

इमरान खान को लिया निशाने पर

शरीफ ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर कटाक्ष करते हुए कहा, ‘‘मुझे बताइए, अगर मेरी जगह कोई और होता, तो वह अमेरिका के राष्ट्रपति के सामने क्या यह बात कह सकता था?’’ उन्होंने मीनार-ए-पाकिस्तान में पीएमएल-एन की रैली में लगभग 60 मिनट के अपने संबोधन में कहा, ‘‘हमने परमाणु परीक्षण किया और भारत को परमाणु परीक्षण करने का करारा जवाब दिया।’’ शरीफ ने कहा, ‘‘तो क्या हमें इसके लिए सजा मिली? क्या इसी वजह से हमारे खिलाफ फैसले सुनाए जाते हैं?’’ शरीफ ने कहा कि उन्होंने कभी अपने समर्थकों को धोखा नहीं दिया और न ही किसी तरह की कुर्बानी देने से पीछे हटे। 

नवाज ने कहा- हमने बनाया पाकिस्तान

नवाज ने याद किया कि कैसे उनके, उनकी बेटी (मरयम) और उनकी पार्टी के नेताओं के खिलाफ फर्जी मामले बनाए गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन किसी ने भी पीएमएल-एन का झंडा नहीं छोड़ा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बताओ, वे कौन हैं जिन्होंने नवाज शरीफ को उसके देश से अलग कर दिया? हम वो लोग हैं जिन्होंने पाकिस्तान बनाया। हमने पाकिस्तान को परमाणु शक्ति बनाया। हमने बिजली की कटौती को खत्म किया।’’ उन्होंने तुलना की कि जब वह सत्ता में थे तब की तुलना में आज रोटी की कीमत कितनी अधिक है। शरीफ ने कहा, ‘‘क्या मुझे इसी वजह से निकाला गया था? ये क्या फैसला है? आप जनता हैं, आप बताएं, क्या आप इस फैसले से सहमत हैं?” (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अमेरिका जाने से पहले "चीन को चखना" दे गए ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री, जो बाइडेन और शी जिनपिंग दोनों पड़े चक्कर में

4 साल बाद पाकिस्तान लौटे नवाज शरीफ ने पकड़ी देश की नब्ज, PM बनने के लिए लोगों को दिखाया ये बड़ा सपना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement