A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने 2 अमेरिकी नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध, ले लिया 'तिब्बत' का बदला

चीन ने 2 अमेरिकी नागरिकों पर लगाया प्रतिबंध, ले लिया 'तिब्बत' का बदला

अमेरिका और चीन के रिश्तों में पिछले कुछ महीनों से तल्खी का दौर जारी है और इसमें सुधार होने की कोई उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है।

United States Tibet, United States Tibet Human Rights, China Tibet US Citizens- India TV Hindi Image Source : AP अमेरिका और चीन में तनातनी अभी भी जारी है।

बीजिंग: चीन और अमेरिका के बीच रिश्तों के बद से बदतर होते जाने का दौर अभी भी जारी है। तिब्बत को लेकर अमेरिका के ऐक्शन से नाराज चीन ने अब एक ऐसा कदम उठाया है, जो अमेरिका को चिढ़ा सकता है। चीन की सरकार ने शुक्रवार को कहा कि तिब्बत में मानवाधिकारों के हनन के नाम पर अमेरिका द्वारा की गई कार्रवाई के जवाब में उसने अमेरिका के 2 नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि धार्मिक व जातीय अल्पसंख्यकों के साथ चीन के व्यवहार को लेकर अमेरिका के साथ उसका गतिरोध जारी है।

‘जब्त होगी अमेरिकी नागरिकों की संपत्ति’
चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि टॉड स्टीन और माइलेस यू मौचुन समेत उनके परिवार के करीबी सदस्यों के चीन में प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। चीन में उनकी संपत्ति भी जब्त कर ली जाएगी और उन्हें चीन में किसी भी शख्स या संगठन से संपर्क करने से रोक दिया जाएगा। नोटिस के मुताबिक, अमेरिका द्वारा ‘तिब्बत मानवाधिकार मुद्दे की आड़ में’ चीन के 2 नागरिकों पर प्रतिबंध लगाने के जवाब में यह कदम उठाया गया है। इस मामले पर किसी भी पक्ष ने तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ब्लिंकन ने किया था इन प्रतिबंधों का ऐलान
बता दें कि अमेरिका ने 2016 से 2021 तक तिब्बत में बड़े अधिकारी रहे वू यिंगजी और 2018 से क्षेत्र के पुलिस चीफ झांग होंगबो पर 9 दिसंबर को प्रतिबंध लगा दिया था। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए कहा था, ‘हमारे इस कदम का मकसद तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में धार्मिक अल्पसंख्यक समूहों के सदस्यों को पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) द्वारा मनमाने ढंग से हिरासत में लेने और उन्हें शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने के कृत्यों को रोकना है।’

Latest World News