A
Hindi News विदेश एशिया इजरायल-हमास जंग पर संयुक्त राष्ट्र में जोरदार बहस, इजरायली दूत ने मांगा UN प्रमुख का इस्तीफा

इजरायल-हमास जंग पर संयुक्त राष्ट्र में जोरदार बहस, इजरायली दूत ने मांगा UN प्रमुख का इस्तीफा

इजरायल और हमास के बीच बीते 2 हफ्तों से जंग लगातार जारी है। इजरायल के दावे के अनुसार, उसके 200 से अधिक नागरिक अब भी हमास के आतंकियों के बंधक हैं। वहीं, इस मुद्दे पर UNSC में भी तीखी बहस देखने को मिली है।

इजरायल-हमास जंग पर बहस।- India TV Hindi Image Source : UN इजरायल-हमास जंग पर बहस।

इजरायल और हमास के बीच जंग लगातार जारी है। इजरायल ने हमास की तुलना ISIS से की है और उसे गाजा में घुसकर खत्म करने की कसम खाई है। इस जंग में अब तक 6 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं, मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भी इस जंग को लेकर जोरदार बहस देखने को मिली। इजरायल, अमेरिका और फिलिस्तीन सभी देशों के प्रतिनिधियों ने इस मुद्दे पर कई गंभीर बयान दिए। 

भड़क उठे इजरायल के विदेश मंत्री
सुरक्षा परिषद की बैठक में इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने कहा कि 7 अक्टूबर को हुई घटना पूरी स्वतंत्र दुनिया के लिए एक चेतावनी है। इस दिन हमास और इस्लामिक जिहाद के 1500 से अधिक आतंकियों ने इजरायल में घुसकर 1400 से अधिक बच्चों, महिलाओं और पुरुषों को मार डाला और 4000 से अधिक को घायल कर दिया। वे घर-घर गए, पूरे परिवारों और व्यक्तियों को बिस्तर पर मार डाला। उन्होंने महिलाओं से बलात्कार किए, उन्हें जिंदा जलाया और लोगों की लाश पर नाचे। इजरायल के विदेश मंत्री ने सुरक्षा परिषद से कहा कि आप वहां नहीं गए हैं, आपने वहां की भयावहता नहीं देखी है। ये ISIS के मुकाबले कहीं अधिक बड़ा नरसंहार है। 

अमेरिकी विदेश मंत्री क्या बोले?
इजरायल-गाजा संघर्ष पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि आतंकवाद के सभी कार्य गैरकानूनी और अनुचित हैं।  चाहे वे नैरोबी या बाली में लोगों को निशाना बनाएं या मुंबई, न्यूयॉर्क या किबुत्ज में लोगों को निशाना बनाएं। चाहे ये काम ISIS, बोको हराम द्वारा, लश्कर ए तैयबा द्वारा, या हमास द्वारा किए गए हो लेकिन ये कार्य अनुचित हैं। ब्लिंकन ने कहा कि इस परिषद की जिम्मेदारी उन सदस्य देशों की निंदा करने की है जो हमास या ऐसे भयानक कृत्यों को अंजाम देने वाले किसी भी अन्य आतंकवादी समूह को हथियार देते हैं, धन देते हैं और प्रशिक्षित करते हैं। ब्लिंकन ने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि 7 अक्टूबर को हमास ने जिन 1400 से अधिक लोगों की हत्या की, उनमें 30 से अधिक संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के नागरिक भी थे। 

UN प्रमुख से मांगा इस्तीफा
संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के दूत गिलाद एर्दान ने महासचिव एंटोनियो गुटेरेस पर गंभीर आरोप लगाते हुए उनसे इस्तीफे की मांग की है। गिलाद ने कहा कि बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों की सामूहिक हत्या के अभियान के लिए यूएन महासचिव ने जो समझ दिखाई है, वह संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। मैं उनसे तुरंत इस्तीफा देने का आग्रह करता हूं। उन्होंने आरोप लगाया कि महासचिव हमारे क्षेत्र की वास्तविकता से पूरी तरह से दूर हैं और हमास के आतंकियों की ओर से किए नरसंहार को अनैतिक तरीके से देखते हैं। गिलाद एर्दान के मुताबिक, UN प्रमुख ने कहा था कि 'हमास के हमले कोई अचानक से नहीं हो गए हैं।' बता दें कि इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने भी गुटेरेस से अलग से मुलाकात करने से इनकार कर दिया है।

फिलिस्तीनी विदेश मंत्री भी बोले
सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीनी विदेश मंत्री रियाद अल-मलिकी ने कहा कि जब तक प्रतिनिधि आज अपना भाषण देंगे, तब तक 60 बच्चों सहित 150 फिलिस्तीनी मारे जा चुके होंगे। उन्होंने दावा किया कि दो सप्ताह में ही 5,700 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें 2,300 से अधिक बच्चे और 1,300 महिलाएं शामिल हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि अधिक हत्या और अन्याय इजरायल को सुरक्षित नहीं बनाएगा। हमारी आजादी साझा शांति और सुरक्षा की शर्त है। उन्होंने कहा कि शांति ही समस्या का हल है जिसे गाजा पट्टी में इजरायली हमलों को रोक कर ही लाया जा सकता है। 

ये भी पढ़ें- बंधकों को छुड़ाने के लिए इजरायल की नई तरकीब, धमकी के साथ गाजा वालों को दिया बड़े इनाम का ऑफर

ये भी पढ़ें- इजरायल की सेना और खुफिया एजेंसी पर ही भड़क पड़ीं हमास के कब्जे से छूटी बुजुर्ग, दिया बड़ा बयान

Latest World News