Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बंधकों को छुड़ाने के लिए इजरायल की नई तरकीब, धमकी के साथ गाजा वालों को दिया बड़े इनाम का ऑफर

हमास ने सोमवार देर रात 2 बुजुर्ग इजरायली बंधकों को रिहा किया था। हालांकि, अब भी इजरायल के 200 से अधिक लोग हमास के बंधक बने हुए हैं। ऐसे में इजरायल ने लोगों की वापसी के लिए नई तरकीब निकाली है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: October 24, 2023 23:49 IST
इजरायल-हमास जंग।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास जंग।

इजरायल और हमास के बीच बीते 2 हफ्तों से जारी जंग अब तक नहीं रुक सकी है। इजरायल ने एयरस्ट्राइक से गाजा पट्टी को मलबे में बदल दिया है तो वहीं, हमास भी समय-समय पर इजरायल की ओर रॉकेट दाग रहा है। हालांकि, इन सब के बीच इजरायल के लिए हमास के कब्जे में उसके नागरिक अब भी चिंता का विषय बने हुए है। अब इजरायल ने बंधकों के बदले गाजा के लोगों को एक बड़ा ऑफर दिया है।

इनाम की घोषणा

इजरायली रक्षा विभाग ने अपने आधिकारिक X हैंडल से गाजा के लोगों से बड़ी अपील की है। इजरायली रक्षा विभाग ने लिखा है- 'यदि आपकी इच्छा शांति से रहने और अपने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य की है, तो तुरंत मानवीय कार्य करें और अपने क्षेत्र में बंधक बनाए गए लोगों के बारे में सही और मूल्यवान जानकारी साझा करें। इजरायली सेना आपको आश्वासन देती है कि वह आपको और आपके घर को सुरक्षा प्रदान करने का अधिकतम प्रयास करेगी। इसके बदले आपको आर्थिक इनाम भी दिया जाएगा। हम आपको पूर्ण गोपनीयता की गारंटी देते हैं।' इसके साथ ही विभाग ने सिक्योर फोन नंबर और अन्य मैसेंजिंग एप के नंबर भी शेयर किए हैं। 

हमास के पास कितने बंधक?
इजरायल की सरकार के दावे के अनुसार, उसके 200 से अधिक नागरिक अब भी हमास के आतंकियों के बंधक हैं। उन्हें गाजा में अज्ञात जगहों पर छुपाकर रखा गया है। बता दें कि हमास ने सोमवार देर रात 2 बुजुर्ग इजरायली बंधकों को रिहा किया था। इससे पहले भी हमास ने 2 अमेरिकी नागरिकों को रिहा किया था। माना जा रहा है कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों की ओर से हमास के नेताओं पर बंधकों की रिहाई के लिए दवाब बनाया जा रहा है। 

अब तक इतनी मौतें
हमास की ओर से इजरायल में किए गए आतंकी हमले और सामूहिक नरसंहार में 1400 से अधिक लोगों की जान गई हैं। वहीं, इसके बाद इजरायल की ओर से गाजा पट्टी में की गई कार्रवाई में अब तक 5000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए मंगलवार को कहा कि इजरायल के हवाई हमलों में पिछले 24 घंटों में 700 से ज्यादा लोगों की जान गई है।

ये भी पढ़ें- गाजा पर कहर बनकर टूटी इजरायल की सेना, पिछले 24 घंटों में 700 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें- इजरायल की सेना और खुफिया एजेंसी पर ही भड़क पड़ीं हमास के कब्जे से छूटी बुजुर्ग, दिया बड़ा बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement